S M L

हरी सब्जियां ही नहीं लाल सब्जियां भी आपका हेल्थ सुधार सकती हैं, ये रहे फायदे

लाल रंग के तमाम फल और सब्जियों में ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे- लाइकोपीन, एंथोक्यानिन्स आदि होते हैं, जो दिल की बीमारियों और प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करते हैं

Updated On: Oct 19, 2018 05:56 PM IST

FP Staff

0
हरी सब्जियां ही नहीं लाल सब्जियां भी आपका हेल्थ सुधार सकती हैं, ये रहे फायदे
Loading...

हरी सब्जियों में पौष्टिक तत्व होते हैं, लेकिन लाल रंग के फल और सब्जियों में भी कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बेहद अहम हैं. लाल रंग के तमाम फल और सब्जियों में ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे- लाइकोपीन, एंथोक्यानिन्स आदि होते हैं, जो दिल की बीमारियों और प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करते हैं. फल और सब्जियों का रंग जितना गहरा होता है, उनमें उतने ही ज्यादा मिनरल्स, विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं.

चुकंदर

चुकंदर पोटैशियम, फाइबर, फॉलेट, विटामिन सी और नाइट्रेट का बेहतर स्रोत है. चुकंदर या इसके जूस के सेवन से ब्लड प्रेशर, ब्लड फ्लो और इम्यूनिटी को बेहतर किया जा सकता है. इसमें विटामिन ए, सी और के भरपूर मात्रा में होता है.

टमाटर

इसमें लाइकोपीन, विटामिन सी और पोटैशियम भरपूर होता है. टमाटर लाइकोपीन का सबसे अच्छा स्रोत है, जिससे हमें लगभग 85 प्रतिशत लाइकोपीन मिलता है. इसके सेवन से प्रोस्टेट कैंसर, एसोफेगस कैंसर और कोलोन कैंसर में फायदा मिलता है.

लाल गाजर

इसमें पोटैशियम, फॉलेट, जिंक, फास्फोरस, लाइकोपिन, मैगनीज, कॉपर, आयरन, कैल्शियम और कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं. इसमें डाइट्री फाइबर भी प्रचुर मात्रा में होता है.

अनार

इसे गुणों की खान कहते हैं. एक शोध के मुताबिक, अनार में ग्रीन टी और रेड वाइन के मुकाबले 3 गुना ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. अनार में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, विटामिन के, फॉलेट और पोटैशियम होता है.

प्याज

इसमें ऑर्गेनोसल्फर पाया जाता है. ऑर्गेनोसल्फर एक ऐसा फोटोकेमिकल है, जो इम्यून सिस्टम को दुरुस्त करता है, कोलेस्ट्रॉल का स्तर घटाता है और लिवर के लिए फायदेमंद होता है. इसके सेवन से वायरस और बैक्टीरिया से होने वाली बीमारियों से भी बचाव होता है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi