S M L

अब अंडा खाने से कम हो सकता है डायबिटीज का खतरा, आज से शुरू कर दें खाना

अंडा खाने से टाइप-2 डायबिटीज होने का खतरा कम होता है, जिन पुरुषों ने रोजाना अंडे का सेवन किया उनके खून में लिपिड की थोड़ी मात्रा ही पाई गई

Updated On: Jan 12, 2019 06:36 PM IST

FP Staff

0
अब अंडा खाने से कम हो सकता है डायबिटीज का खतरा, आज से शुरू कर दें खाना

बॉडी बिल्डर और फिटनेस फ्रिक लोग ज्यादातर अंडा खाना पसंद करते हैं ताकि उनके मसल्स अच्छे बने रहें लेकिन क्या आपको पता है कि अंडे के सेवन से डायबिटीज के मरीजों को भी राहत मिल सकती है. यह स्टडी मोलिक्युलर न्यूट्रिशन एंड फूड रिसर्च जर्नल में प्रकाशित की गई है. हालांकि कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि डायबिटीज के मरीज को अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए.

फिनलैंड की यूनिवर्सिटी द्वारा हुई इस स्टडी की रिपोर्ट के सामने आने के बाद कई दूसरे वैज्ञानिक इसका विरोध कर रहे हैं लेकिन इस हालिया कॉन्ट्रोवर्शियल स्टडी की रिपोर्ट के मुताबिक, अंडा खाने से टाइप-2 डायबिटीज होने का खतरा कम होता है. स्टडी के दौरान शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन पुरुषों ने रोजाना अंडे का सेवन किया उनके खून में लिपिड की थोड़ी मात्रा ही पाई गई.

वहीं, अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के मुताबिक, डायबिटीज के मरीजों के लिए अंडे का सेवन फायदेमंद होता है. अंडा सेहत को कई तरीके से फायदा पहुंचाता है. स्टडी की मुख्य लेखक स्टेफानिया नोएर्मन ने बताया कि डायबिटीज के मरीजों को अंडा खाना चाहिए या नहीं, इस बात की पुष्टि करने के लिए इस टॉपिक पर अभी और रिसर्च करनी होगी लेकिन मौजूदा नई स्टडी के मुताबिक, हफ्ते में 3 अंडे खाना बिल्कुल सुरक्षित है. स्टडी की रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि अगर आपको डायबिटीज है तो अंडे को उबालकर ही खाएं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA
Firstpost Hindi