S M L

खूबसूरती की देवी वैलेंटाइन डे को ही पैदा हो सकती थी

ये मधुबाला ही थीं जिनके लिए कोई सलीम बादशाह अकबर से कह सकता था कि हमारा दिल भी कोई आपका हिंदुस्तान नहीं

FP Staff Updated On: Feb 14, 2018 08:58 AM IST

0
खूबसूरती की देवी वैलेंटाइन डे को ही पैदा हो सकती थी

14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के साथ-साथ एक और बात भी होती है. 14 फरवरी मधुबाला का जन्मदिन होता है. वैसे मधुबाला की पैदाइश को ये तारीख पूरी तरह से सूट करती है.

madhubala rare pics

मधुबाला की खूबसूरती के बारे में पिछली तीन पीढ़ियों से बहुत कुछ लिखा जा चुका है. एक लाइन में कहें तो वो बिलकुल वैसी थीं जैसा उन्हें होना चाहिए. टाइमलेस ब्यूटी, एजिंग विद ग्रेस और ऐसे तमाम तमगे उनपर सूट करते हैं.

madhubala rare pics (3)

ये मधुबाला ही थी जिसके लिए कोई सलीम बादशाह अकबर के सामने कहे कि हमारा दिल भी कोई आपका हिंदुस्तान नहीं.

madhubala rare pics (11)

ये मधुबाला ही थीं जो बांदी होकर भी बादशाह के गुनाह माफ कर सकती हैं.

madhubala rare pics (2)

मधुबाला के बारे में कई किंवदंतियां हैं. उनका निकाह दिलीप साहब के साथ मुकम्मल नहीं हो पाया. मुंबई का सु्ल्तान कहा जाने वाला हाजी मस्तान उनका इतना बड़ा दीवाना था कि उसने मधुबाला जैसी दिखने वाली एक दूसरी हीरोइन से शादी की थी.

madhubala rare pics (1)

मधुबाला के पिता बहुत सख्त थे. इतने कि वो स्कूल नहीं जा पाईं. कमाई करने के लिए खाना पीना छूट जाना आम था.

madhubala rare pics (9)

मधुबाला की सोशल लाइफ न के बराबर थी. हालांकि मधुबाला ने घर में रहकर काफी कुछ सीखा था और 18 की होने से पहले ही वो फर्राटेदार अंग्रेजी में बोलती थीं.

madhubala rare pics (5)

मधुबाला को एक समय हॉलीवुड की थिएटर मैगज़ीन ने दुनिया का सबसे बड़ा स्टार कहा था. मज़ेदार बात है कि मधुबाला जीवन में कभी बेवर्ली हिल्स नहीं जा पाईं. हिंदी सिनेमा में भी उन्होंने कुल 70 फिल्में कीं. इनमें से महज 15 ही हिट या सुपरहिट हुई हैं.

madhubala rare pics (6)

मधुबाला को दिल की बीमारी थी. पिता के उन्हें किसी मशीन की तरह इस्तेमाल करने का सबसे बुरा असर उनकी सेहत पर पड़ा. दिलीप कुमार से अलग होने के बाद मधुबाला ने किशोर कुमार के साथ शादी कर ली.

madhubala rare pics (7)

मधुबाला स्टार थीं और किशोर न्यूकमर. इसके साथ ही किशोर के तब तक दो तलाक हो चुके थे. इस रिश्ते को लेकर भी तमाम कहानियां हैं. मधुबाला बीमार थीं और कहते आखिरी समय में शीशा देखने तक से डरती थीं.

madhubala rare pics (8)

23 फरवरी 1969 को मधुबाला उसी फ्रेम में हमेशा के लिए कैद हो गईं, जिसमें हम उन्हें देखते हैं. एक लड़की भीगी भागी सी, हाल कैसा है जनाब का, आएगा आने वाला जैसे खूबसूरत गानों को पर्द पर खूबसूरती से उतारने वाली मधुबाला.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गोल्डन गर्ल मनिका बत्रा और उनके कोच संदीप से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi