S M L

LOHRI 2019: मूंगफली खाने के होते हैं 7 जबरदस्त फायदे, आज से ही शुरू कर दें खाना

सर्दी के मौसम में मूंगफली खाना हर किसी को पसंद होता है, बहुत सारे लोग रात को रजाई में मूंगफली लेकर बातें करने बैठ जाते हैं

Updated On: Jan 11, 2019 05:11 PM IST

FP Staff

0
LOHRI 2019: मूंगफली खाने के होते हैं 7 जबरदस्त फायदे, आज से ही शुरू कर दें खाना

पूरे देशभर में लोहड़ी को लेकर लोगों के बीच काफी उत्साह है. लोगों ने पहले से ही इसकी तैयारी करना शुरू कर दिया है. खान-पान से लेकर कपड़ों तक की तैयारी जोरो-शोरों पर है. लोग इस पर्व में मूंगफली का बहुत अधिक इस्तेमाल करते हैं. सर्दी के मौसम में मूंगफली खाना हर किसी को पसंद होता है. बहुत सारे लोग रात को रजाई में मूंगफली लेकर बातें करने बैठ जाते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि इसमें लगभग वो सारे तत्व पाए जाते हैं जो बादाम में होते हैं. यह हमें कई बीमारियों से दूर रखने में भी मदद करती है. आइए जानते हैं मूंगफली सेहत को किस तरह फायदा पहुंचाती है.

मिलता है भरपूर प्रोटीन

मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो शारीरिक वृद्धि के लिए बेहद जरूरी है. 100 ग्राम कच्ची मूंगफली में 1 लीटर दूध के बराबर प्रोटीन पाया जाता है. इसलिए अगर आप दूध नहीं पी पाते हैं तो इसकी बजाय मूंगफली का सेवन कर सकते हैं.

आपके दिल का रखे ख्याल

मूंगफली में मोनोसैच्युरेटेड और पॉलिसैच्युरेटेड फैट पाया जाता है जो हमारे दिल के लिए बहुत जरूरी होता है. अगर आप सप्ताह में 5 दिन मूंगफली का सेवन करते हैं तो इससे दिल संबंधित बीमारी का खतरा कम हो जाता है.

हड्डियों को बनाए मजबूत

मूंगफली में मौजूद कैल्शियम और विटमिन डी हड्डियों को मजबूती देता है. हमारी हड्डियों के लिए यह एक बेहरीन और सस्ता इलाज है.

डिप्रेशन को रखे दूर

मूंगफली में मौजूद ट्रिप्टोफेन डिप्रेशन की समस्या को दूर करने में मददगार साबित होते हैं.

कोलेस्ट्रोल को करे कंट्रोल

मूंगफली में ओलिक एसिड होता है जो ब्लड में बैड कोलेस्ट्रोल को कम करता है और गुड कोलेस्ट्रोल के स्तर को बढ़ाता है. ये हमारे शरीर में कोलेस्ट्रोल के स्तर को बैलेंस करने के साथ कोरोनरी आर्टरी डिजीज से शरीर को सुरक्षित रखता है.

पेट के कैंसर से करे रक्षा

मूंगफली में मौजूद पॉलीफिनॉलिक नामक एंटीऑक्सिडेंट पेट के कैंसर को कम करने की क्षमता रखता है. सप्ताह में एक बार 2 चम्मच मूंगफली के मक्खन का सेवन करने से पेट के कैंसर का खतरा कम होता है.

हॉर्मोन बैलेंस करे

शरीर में हॉर्मोन्स का संतुलन होना बेहद जरूरी है. रोजाना मूंगफली का सेवन करने से हॉर्मोन्स का संतुलन बना रहता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi