S M L

प्लास्टिक बैग्स का करते हैं इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, हो सकते हैं इन बीमारियों का शिकार

छोटी दुकान हो या फिर कोई मेगा स्टोर हर जगह प्लास्टिक की थैली का ही इस्तेमाल हो रहा है, प्लास्टिक बैग्स आपके जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुके हैं

Updated On: Jan 28, 2019 06:28 PM IST

FP Staff

0
प्लास्टिक बैग्स का करते हैं इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, हो सकते हैं इन बीमारियों का शिकार

जहां एक तरफ पूरी दुनिया में प्रदूषण से बचने के लिए एंटी-प्लास्टिक गो ग्रीन का नारा लगाया जा रहा है वहीं दूसरी तरफ लोग बिना रुके प्लास्टिक बैग्स का इस्तेमाल कर रहे हैं. छोटी दुकान हो या फिर कोई मेगा स्टोर हर जगह प्लास्टिक की थैली का ही इस्तेमाल हो रहा है. यह प्लास्टिक बैग्स आपके जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुके हैं. ऐसे में जरूरत है ये समझने की कि कैसै प्लास्टिक का इस्तेमाल आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है.

जब कभी आप सब्जी या फल बाजार से प्लास्टिक के बैग में घर लेकर आते हैं तो आप कई बार उसे प्लास्टिक से तुरंत बाहर निकालकर रखना भूल जाते हैं और यही एक भूल आपके हेल्थ के लिए एक बड़ा खतरा बन सकती है. आइए जानते हैं क्या हो सकता है आपके साथ-

बंद प्लास्टिक में रखी हुई चीजों में हवा नहीं लगती. इस वजह से इसके अंदर रखा सामान जल्दी खराब हो जाता है. प्लास्टिक में रखे फल और सब्जी पर बैक्टीरिया अटैक करके उसे जल्दी खराब कर देते हैं.

इसके अलावा अगर आप प्लास्टिक में लिपटे जंग फूड का सेवन ज्यादा करते हैं तो जितनी जल्दी हो सके अपनी इस आदत को बदल दीजिए. बता दें, ऐसे खाने में सबसे ज्यादा केमिकल्स पैदा होते हैं. इससे बचने के लिए हमेशा प्लास्टिक का इस्तेमाल करने की जगह ब्राउन पेपर का ही यूज करें.

प्लास्टिक के बैग्स में कई तरह के कैमिकल होते हैं जो शरीर के अंदर जाकर आपको बुरी तरह से बीमार कर सकते हैं. जिस तरह से प्लास्टिक का बैग नष्ट नहीं होता ठीक उसी तरह से इस से हुई बीमारियों पर भी काबू पाना बहुत मुश्किल होता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi