S M L

kurt cobain: महान रॉकस्टार, जिसके गाने चर्च को गाली की तरह लगते थे

कर्ट के कोट्स दुनिया भर में बहुत चर्चित हैं. उन्होंने ही कहा था NOBODY DIES A VIRGIN...

Updated On: Apr 05, 2018 08:43 AM IST

Animesh Mukharjee Animesh Mukharjee

0
kurt cobain: महान रॉकस्टार, जिसके गाने चर्च को गाली की तरह लगते थे

कर्ट कोबेन 27 साल का सिंगर जो दुनिया के सबसे महान रॉकस्टार्स में से एक बना और फिर 27 साल की उम्र में मरकर क्लब 27 में शामिल हो गया. हो सकता है आपने कर्ट का नाम न सुना हो. मुमकिन है आपने कर्ट के गाने न सुने हों लेकिन ऐसा संभव नहीं है कि आपने कर्ट की बातें न सुनी हों. कर्ट कोबेन के कोट्स इंटरनेट से जुड़े हर शख्स के सामने आए ही होंगे.

मिसाल के तौर पर कर्ट ने कहा कि N body dies a virgin,life fu*#s us all. इसके अलावा they laughed at me because I'm different; I laughed at them because they are all same. (वो मुझपर हंसते हैं क्योंकि मैं अलग हूं. मैं उनपर हंसता हूं क्योंकि वो एक जैसे हैं.)

kurt cobain

कर्ट कोबेन के कोट्स ने दुनिया भर के पॉपुलर कल्चर को प्रेरणा दी मगर कर्ट ने रोमन कैथोलिक चर्च को सबसे ज्यादा दर्द दिया. कर्ट के गानों और वीडियो ने ईसाइयत पर जो प्रहार किए वो कल्पना से परे थे.

उनका बड़ा फेमस वीडियो है हार्ट शेप्ड बॉक्स, ‘हार्ट शेप्ड बॉक्स’ के वीडियो में अस्पताल में एक आदमी लेटा है दूसरी तरफ तीन लोग बैठे हैं. बीच में ईसा मसीह का एक क्रॉस है. इसके बाद अफीम की खेती करते ईसा मसीह दिखाई पड़ते हैं. जीज़स लाल सैंटा क्लॉज़ की टोपी पहने हैं. खेत में बिजूका जैसा क्रॉस लगा हुआ है. इस क्रॉस पर कौवे बैठे हैं. ईसा मसीह खुद को इस पर टांग लेते हैं. बीच-बीच में क्लू क्लक्स क्लान नाचते हुए दिखाई देते हैं. पास के पेड़ पर टंगे मानव भ्रूणों को देखकर शैतान और पोप खुश होते हैं. और इन सब के बीच निर्वाणा गा रहा है.

kurt cobain quotes

अब ऐसे वीडियो ने चर्च के गुस्से को सातवें आसमान पर पहुंचा दिया. इससे पहले कॉलेज टाइम में कर्ट कोबेन ने दीवार पर गॉड इज़ गे (God is GaY) लिखा था. इसके अलावा भी कर्ट ने कहा था कि मैं गे तो नहीं मगर होता भी तो अच्छा ही होता. इसके अलावा कर्ट की बु्द्ध धर्म में अलग तरह की रुचि थी. कर्ट ने अपने बैंड निर्वाणा का नाम बौद्ध धर्म से ही लिया.

kurt cobain quote

कर्ट बचपन से ही सूसाइडल थे. स्कूल में ही उन्होंने कहा था कि मैं दुनिया का सबसे बड़ा रॉकस्टार बनूंगा और उसके बाद 27 साल की उम्र में खुद को गोली मार लूंगा. 27 साल की उम्र में इसलिए क्योंकि जिमी हेंड्रिक्स, जिन्हें दुनिया का महानतम गिटारिस्ट माना जाता है 27 की उम्र में मरे. उसके बाद लगभग 60 और ऐसे संगीतकार हैं जो 27 की उम्र में मर गए. कर्ट अपने फेम, प्रसिद्धि और सफलता से चिढ़ते थे. कहते थे कि लोग उनके गानों पर झूमते हैं पर उनका मतलब नहीं समझते हैं. कर्ट बुद्ध को अपना दोस्त बताते थे. कहते थे वो उनके दिमाग में रहता है.

kurt cobain quote q

कर्ट ने बुद्ध से जोड़कर अपना बैंड निर्वाणा बनाया. इस बैंड ने गराज रॉक को पॉपुलर किया. अगर आपने फरहान अख्तर की फिल्म रॉकऑन देखी हो तो उसमें बैंड में एक टीशर्ट पर दूसरी टीशर्ट पहन, लंबे बाल रख कर गिटार बजाते हुए गाते हैं. गाते-गाते बीच में चिल्लाते भी हैं. ये पंक रॉक का एक प्रकार है. ज्यादातर बैंड टीनएजर लड़कों ने घर के गराज में शुरू किए इसलिए ये गराज रॉक हो गया.

कोबेन के गाने हिट होते गए. उनका गाना smells like a teen spirit बेइंतहा हिट हुआ. रॉक के दीवानों के लिए ये गाना एंथम बन गया. लेकिन कर्ट को लगता था कि उनके गाने लोग दिखावे के लिए पसंद कर रहे हैं. उन्हें इनका मतलब नहीं पता. इसके बीच कर्ट को डिप्रेशन हुआ. वो नशा करने लगे. मार्च 1994 में उन्हें हेरोइन की लत छुड़वाने के लिए रिहैबिटेशन सेंटर में रखा गया. कर्ट वहां से बिना बताए भाग गए. 5 अप्रैल को कर्ट की लाश उनके फ्लैट पर मिली. कर्ट ने खुद को गोली मार ली थी. उनके सुसाइड नोट में लिखा था, 'It is better to be burn out than fade away.' धीरे-धीरे गायब होने से अच्छा है जल कर खत्म हो जाना.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi