S M L

सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला शब्द 'OK' के बारे में कुछ रोचक तथ्य

यूरोप के इतिहास में बड़े-बड़े विद्वान भी स्पेलिंग गलत लिखने लगे थे. ये सब एक आम फैशन की तरह चल पड़ा था

Updated On: Jun 16, 2018 01:03 PM IST

Sudhanshu Gaur

0
सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला शब्द 'OK' के बारे में कुछ रोचक तथ्य

हम दिन भर में न जाने कितनी बार OK शब्द सुनते और बोलते हैं लेकिन शायद ही हम लोग जानते हैं कि यह OK शब्द आया कहां से, कब आया और सबसे पहले किस अर्थ में किसने इस शब्द का प्रयोग किया.

OK शब्द की शुरुआत के बारे में बहुत सारी कहानियां मिलती हैं और वे सभी बहुत ही रोचक हैं. अमेरिकी विद्वान् एलेन वॉकर रीड ने इस शब्द के प्रयोग आदि पर बहुत खोज की है. उनका मानना है कि यूरोप में गलत स्पेलिंगों के चलन के कारण ही OK शब्द बना. यह 'Oll Korrect' शब्द का ही छोटा रूप है. यूरोप के इतिहास में बड़े-बड़े विद्वान भी स्पेलिंग गलत लिखने लगे थे.

ये सब एक आम फैशन की तरह चल पड़ा था. हर कोई जल्दबाजी में गलत शब्दों और स्पेलिंगो का उपयोग करने लगा. इसी दौरान ही All Correct की स्पेलिंग भी Oll Kerrect लिखी जाने लगी और उसका छोटा रूप 'OK' के रूप में प्रयोग होने लगा.

तस्वीर साभार- बोस्टन पब्लिक लाईब्रेरी तस्वीर प्रतीकात्मक

तस्वीर साभार- बोस्टन पब्लिक लाईब्रेरी

दुनिया में पहली बार Ok शब्द का प्रयोग All Correct के अर्थ में 23 मार्च, 1839 को इंग्लैंड में छपने वाले अखबार बोस्टन मॉर्निंग पोस्ट के दूसरे पेज पर किया गया था. उस समय और भी बहुत सारे इस तरह के शब्द बनने लगे और उनका इस्तेमाल किया जाने लगा.

लेकिन यह शब्द ज्यादा प्रचलन में इसलिए आया क्योंकि अमेरिका की राजनीति में इस शब्द का खूब इस्तेमाल हुआ. 1840 में अमरीकन डेमोक्रटिक पार्टी ने अपने उम्मीदवार मार्टिन वैन बुरेन के लिए उनके रहने की जगह को ‘Old Kinderhook’ नाम से एक उपनाम देकर प्रसिद्ध कर दिया. फिर चुनावी प्रचार के दौरान ‘Vote for OK’ के नारे लगाए गए.

पूरे अमरीका में ये नारा प्रसिद्ध हुआ. लोगों ने इस नारे का मतलब ‘Vote for Oll Korrect’ भी कर दिया. उनके प्रचार के लिए OK Club भी शुरु किया गया था.  OK की गलत लिखने के तरीके का फायदा उठाकर विपक्षी दल ने पूरे देश में प्रचार किया कि डेमोक्रेटिक पार्टी को शब्दों की सही स्पेलिंग भी नहीं आती, वो देश क्या चलाएंगे?  इन पाटिर्यों  की आपसी लड़ाई ने 'OK' को पूरे देश में फैला दिया.

अमेरिका के आठवें राष्ट्रपति मार्टिन वैन बुरेन

अमेरिका के आठवें राष्ट्रपति मार्टिन वैन बुरेन

1840 के बाद के दशकों में इसका प्रयोग उन दस्तावेजों के लिए होने लगा, जो जांचे जा चुके होते थे. मतलब जिन फाइलों का काम अधिकारियों के पास हो चुका होता था. धीरे-धीरे टेलीग्राफ में भी इसका प्रयोग बढ़ने लगा. किताबों में इस शब्द का प्रयोग अभी भी नहीं किया जाता था. यह शब्द केवल आम बोल-चाल के रूप में ही प्रयोग किया जा रहा था. लेकिन 20वीं सदी के आते–आते यह शब्द किताबों आदि में भी प्रयोग किया जाने लगा

आज हम इसे OK, O.K. या Okay लिखते हैं. इसके अलावा भी पूरी दुनिया में इसे लिखने के और भी दर्जनों तरीके हैं. इसका प्रयोग कभी किसी बात पर अपनी सहमति जताने पर तो कभी शक की स्थिति में या किसी सवाल का जवाब देने के रूप में प्रयोग करते हैं. आज कल तो फल व सब्जियों पर भी ‘O.K, Tested’  की मोहर देखने को मिलती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi