S M L

जन्मदिन विशेष: किशोर कुमार के वो गाने जिनका जादू आज भी बरकरार है...

आज यानी 4 अगस्त को किशोर दा का जन्मदिन है. उनके जन्मदिन पर पेश हैं कुछ ऐसे गाने जो आज भी लोगों के जेहन में ताजा है

Updated On: Aug 04, 2018 09:24 AM IST

FP Staff

0
जन्मदिन विशेष: किशोर कुमार के वो गाने जिनका जादू आज भी बरकरार है...

बहुमुखी प्रतिभा के धनी किशोर दा की आवाज के जादू को कौन नहीं जानता होगा? वो जिस भी गाने में अपनी आवाज देते, उस गाने में जान भर जाती. वो न केवल गायकी और एक्टिंगल के बादशाह थे बल्कि संगीतकार, लेखक और निर्माता के तौर पर भी उन्होंने महारथ हासिल कर रखी थी. 70-80 के दशक में वो सबसे महंगे सिंगर्स में से एक थे. कई लोगों का मानना है कि राजेश खन्ना को सुपरस्टार बनाने में किशोर दा के आवाज की अहम भूमिका रही. एक तो राजेश खन्ना की जबरदस्त एक्टिंग और ऊपर से किशोर दा की जादूई आवाज गाने में जान भरने का काम करती थी.

आज यानी 4 अगस्त को किशोर दा का जन्मदिन है. उनके जन्मदिन पर पेश हैं कुछ ऐसे गाने जो आज भी लोगों के जेहन में ताजा है-

1

फिल्म अराधना से राजेश खन्ना पर फिल्माया गया ये गाना 70 के दशक के बेहतरीन गानों में से एक है. आरडी बर्मन ने इस गाने को लिखा भी और कंपोज भी किया. किशोर कुमार ने इस गाने को अपनी आवाज देकर इसमें चार चांद लगा दिए.

2

फिल्म पड़ोसन से किशोर कुमार का एक और बेहतरीन गाना. जो आज भी लोगों को काफी पसंद आता है.

3

ये गाना फिल्म अजनबी से राजेश खन्ना पर फिल्माया गया था. इस गाने में किशोर कुमार ने अपनी आवाज से जो जादू बिखेरा वो लोगों से आज भी भुलाए नहीं भूलता.

4 (1)

शायद ही ऐसा कोई होगा जिसने ये गाना न सुना हो. 'मिस्टर एक्स इन बॉम्बे' फिल्म का ये गाना किशोर कुमार ने गया था और खुद किशोर कुमार पर फिल्माया गया था.

5 (1)

फिल्म पड़ोसन का ये गाना भी किशोर कुमार के सबसे बेहतरीन गानों में से एक माना जाता है.

6

फिल्म अमर प्रेम का ये गाना  राजेश खन्ना और शर्मिला टैगोर पर फिल्माया गया था और इसे आवाज दी थी किशोर दा ने. समय भले ही बीत गया हो लेकिन इस गाने का जादू आज भी बरकरार है.

7 (1)

ब्लैकमेल फिल्म का ये गाना धर्मेंद्र और राखी पर फिल्माया गया था. हर गाने की तरह इसमें भी किशोर कुमार ने अपनी आवाज देकर जान भर दी थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi