S M L

अंडे खाने के अलावा उनके छिलकों का कुछ ऐसे करें इस्तेमाल, ये 5 तरीके जिंदगी से दूर करेंगे बवाल

क्या आपको मालूम है अंडा खाने के बाद आप जिन छिलकों को बेकार समझकर फेंक देते हैं वो असल में बहुत काम के हैं

Updated On: Dec 28, 2018 06:06 PM IST

Purnima Acharya

0
अंडे खाने के अलावा उनके छिलकों का कुछ ऐसे करें इस्तेमाल, ये 5 तरीके जिंदगी से दूर करेंगे बवाल

अंडे खाने के फायदे तो आप जानते ही होंगे लेकिन क्या आपको मालूम है अंडा खाने के बाद आप जिन छिलकों को बेकार समझकर फेंक देते हैं वो असल में बहुत काम के हैं. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप इन्हें अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल कर सकते हैं.

आपको जानकर हैरानी होगी कि अंडे के छिलकों में कैल्शियम होता है. इसके लिए आपको इन छिलकों को गर्म पानी से धोकर धूप में सूखने के लिए छोड़ना होगा. इसके बाद इसका पाउडर बनाकर एक डब्बे में भरकर रख लें. ध्यान रखें इसे ऐसे डब्बे में रखें जिसमें हवा न जा सके. रोजाना इस पाउडर को कैल्शियम पाउडर के तौर पर इस्तेमाल करें.

अंडे के छिलकों से आप कपड़ों की चमक को भी बरकरार रख सकते हैं. इसके लिए आपको एक बाल्टी में दो चम्मच अंडों के छिल्कों का पाउडर डालकर रातभर के लिए रख दें. इसके बाद अगले इस पानी से कपड़े धोएंगे तो आपके कपड़ों की चमक बनी रहेगी.

अक्सर आपने देखा होगा कि घर में फलों और सब्जियों के आसपास कीड़े आ जाते हैं. इससे छुटकारा पाने के लिए आप अंडे के छिलकों को तोड़कर सब्जियों के आसपास रख देंगे तो कीड़े फलों और सब्जियों से दूर ही रहेंगे.

अगर आपको त्वचा में जलन या खुजली की शिकायत है तो उसके लिए भी अंडे का छिलका बहुत काम का है. इसके लिए आपको सेब के सिरके में कुछ दिन के लिए अंडे के छिल्कों को रखना होगा. कुछ दिन बाद जहां भी आपको जलन महसूस होती हो उस जगह पर इसे लगाएं. अंडे के छिलके के पाउडर को अगर अंडे में मिलाकर चेहरे पर लगाएंगे तो आपका चेहरा तरो-ताजा रहेगा. यह त्वचा में रूखेपन को भी तेजी से कम करता है.

अंडे के छिलके से बने पाउडर में नींबू का रस मिलाकर लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे तो साफ हो ही जाते हैं साथ ही संक्रमण का खतरा भी कम हो जाता है. अंडे के छिलके से बने पाउडर में थोड़ी सी मात्रा में चीनी पाउडर मिला कर अच्छी तरह से फेंट लें. तैयार मास्क को सप्ताह में एकबार लगाए. रोजाना ब्रश तो आप करते होंगे लेकिन इसके बावजूद अगर आपके दांत पीले हैं तो इस पाउडर से दांतों पर नियमित मसाज करें. कुछ दिनों में आपके दांत नेचुरल व्हाइट हो जाएंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi