S M L

चाहती हैं रिश्ते में कभी न आए दरार तो शादी से पहले ही अपने पार्टनर से बोल दें ये बातें

जो गुण आप अपने पार्टनर में देखना चाहती है आप वो चीजें उनमें देखने लगती है कि क्या वो बात उनमें है या नहीं, सभी बातों पर गौर करने के बाद आप इस बात का फैसला लेती हैं कि वह आपके पार्टनर बनने के लिए ठीक है या नहीं

Updated On: Nov 25, 2018 06:17 PM IST

FP Staff

0
चाहती हैं रिश्ते में कभी न आए दरार तो शादी से पहले ही अपने पार्टनर से बोल दें ये बातें

जब भी कभी लाइफ पार्टनर चुनने की बात आती है तो इसे लेकर आपके मन में कई तरह के सवाल आने लगते हैं. जो गुण आप अपने पार्टनर में देखना चाहती है आप वो चीजें उनमें देखने लगती है कि क्या वो बात उनमें है या नहीं. सभी बातों पर गौर करने के बाद आप इस बात का फैसला लेती हैं कि वह आपके पार्टनर बनने के लिए ठीक है या नहीं, लेकिन अगर आप चाहती हैं कि आगे चलकर आप दोनों के रिश्ते में दिक्कत न आए तो आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताएंगे जो रिलेशनशिप को शुरू करने से पहले आपको अपने पार्टनर से जरूर शेयर करनी चाहिए. ऐसा करने से आगे चलकर आप दोनों को किसी तरह की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा.

अपने फैसले लेने की आजादी

शादी करने का यह मतलब नहीं है कि आप अपने फैसले खुद नहीं ले सकती या उनके लिए अपने पार्टनर पर निर्भर रहेंगी. रिश्ते को शुरू करने से पहले ही इस बारे में आप उनसे चर्चा कर लें कि आप आत्मनिर्भर हैं और अपने फैसले खुद लेने का हक रखती हैं ताकि आगे चलकर आप दोनों में इन बातों के लेकर किसी तरह की परेशानी खड़ी न हो.

करियर

कई लड़कियां शादी के चलते अपने करियर के साथ समझौता कर लेती हैं लेकिन ऐसा करना बिल्कुल सही नहीं है, ऐसा न करें. आप अपने पार्टनर से इस बारे में पहले ही खुलकर बात करें कि आप शादी के बाद भी जॉब कर आत्मनिर्भर रहना चाहती हैं.

जिम्मेदारियां

हमारी सोसाइटी में बहुत सारे लोगों का मानना है कि घर परिवार और बच्चों का संभालने का काम महिलाओं का होता है, लेकिन अब वो समय नहीं है. आज महिलाएं भी बराबर काम करती हैं. इसलिए आप दोनों को घर के काम में भी बराबर हाथ बांटना चाहिए. अगर वो इसके लिए तैयार नहीं तो उन्हें शादी या डेट करने से पहले ही मना कर दें.

पर्सनल स्पेस

हर किसी को अपनी लाइफ में पर्सनल स्पेस की जरूरत होती है लेकिन अगर हम बात करें शादीशुदा महिलाओं की तो उनकी जिंदगी में ऐसे किसी शब्द की जगह ही नहीं होती. जब उन्हें अपनी चीजों को करने का मौका नहीं मिलता तब उन्हें अफसोस होने लगता है कि शादी के बाद तो जैसे उनकी कोई लाइफ ही नहीं रह गई है. इसलिए आपको बाद में इस चीज को लेकर अफसोस न हो तो आप पहले ही इस बात पर अपने पार्टनर से बात कर लें.

पसंद नापसंद पर पहले ही कर लें बात

अपने होने वाले पार्टनर की पसंद और नापसंद पहले ही जान लें, क्योंकि हो सकता है आगे चलकर उनकी कोई आदत आपको बिल्कुल पसंद न आए और आप दोनों में किसी तरह की परेशानी खड़ी हो जाए.

फैमिली प्लानिंग

फैमिली प्लानिंग को लेकर पहले चर्चा कर लें. बच्चे कितने और कब करने हैं ये आपको जरूर मालूम होना चाहिए. इन चीजों को लेकर बाद में रिश्ते में खटास आने से अच्छा है कि पहले ही ये बातें साफ हो जाएं.

कैसे रहना चाहती है आप

आप अकेले रहना चाहती हैं या परिवार के साथ, इस बारे में भी पहले ही साफ बात कर लें. बाद में परेशानी हो और आपका पार्टनर आपको उसके मुताबिक रहने पर दबाव बनाएं तो इससे बेहतर होगा कि आप ये चीज पहले ही साफ कर लें.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi