विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

ह्यू जैकमैन: जिसने सुपरहीरो की परिभाषा बदल दी

कैंसर और बहुत खराब नज़र से लड़ते हुए वुल्वरीन को निभाने वाले जैकमैन ने शीर्ष पर रहते हुए सीरीज़ को अलविदा कह दिया

Animesh Mukharjee Animesh Mukharjee Updated On: Oct 12, 2017 09:28 AM IST

0
ह्यू जैकमैन: जिसने सुपरहीरो की परिभाषा बदल दी

ह्यू जैकमैन, अगर आपको हॉलीवुड फिल्मों का जरा भी शौक है तो इस नाम को सुनते ही दिमाग में एक दूसरा नाम भी आया होगा, वुल्वरीन. पश्चिम में कॉमिक्स और सुपरहीरो को काफी गंभीरता से लिया जाता है. वहां ये सिर्फ बच्चों के मनोरंजन तक सीमित नहीं है. ऐसे में किसी एक आदमी का पूरी कॉमिक्स सीरीज़, उसके यूनिवर्स कहानी के क्रम वगैरह को बदल देना बहुत बड़ी बात है. जैकमैन ने भी वही किया.

वुल्वरीन के चक्कर में बदल गई एक्स मैन सीरीज

लोगन या वुल्वरीन के चक्कर में एक्समेन फिल्मों की पूरी कहानी की ऐसी-तैसी हो गई. कॉमिक्स का वुल्वरीन 5 फीट 3 इंच का है और जैकमैन 6 फीट तीन इंच के. एक्समैन सीरीज़ की फिल्मों की शूटिंग के लिए दूसरे कलाकार प्लेफॉर्म पर खड़े होते, कमर के ऊपर के ही शॉट लिए जाते. हर फिल्म में एक सीन के लिए ही सही वुल्वरीन की जगह बनाई जाती मगर बिना जैकमैन के एक्समेन संभव नहीं था. ऐसा एक दो साल नहीं पूरे 17 साल चला. क्योंकि अब जैकमैन वुल्वरीन नहीं निभा रहे थे, वुल्वरीन जैकमैन बन गया था.

जैकमैन खुद बताते हैं कि लॉस एंजलिस में उनका आठ साल का बेटा एक दिन कुछ लड़कियों के पास गया और बोला, ‘जानती हो मेरा पापा वुल्वरीन हैं.’ थोड़ी देर बाद वापस आया कि पापा आप कुछ ऑटोग्राफ दे देंगे. जैकमैन बताते हैं कि कुल मिलाकर मेरा यही मतलब मेरे बच्चों के लिए रह गया है. क्या, मैं उनके लिए लड़कियों को इंप्रेस करने का एक जरिया रह गया हूं.

खराब नजर और सिगार के धुएं में जैकमैन

17 साल के सफर के साथ लोगन को उन्होंने अलविदा कह दिया. वो अब भी एक दो और फिल्में कर सकते थे. लोगन के लिए उन्होंने 136 किलो से बेंचप्रेस किया. कभी सिगरेट न पीने वाले जैकमैन हर फिल्म में सिगार के साथ दिखे. उनकी नज़र इतनी खराब है कि बिना लेंस या चश्में के उन्हें कुछ भी साफ नहीं दिखता. 20013 में स्किन कैंसर से लड़ने वाले जैकमैन ने अपनी तमाम कमजोरियों के बाद भी पूरे जी जान से वुल्वरीन को जीते रहे.

लोगन हर समय भड़का हुआ सा रहता है. इसके लिए जो इमोशन चाहिए थे वो मिल नहीं रहा था. एक दिन वो सुबह शूटिंग से पहले नहाने शॉवर के नीचे खड़े हुए. गलती से ठंड में कनकनाता पानी पड़ गया. दिमाग भन्ना गया. तब से हर रोज वो शूटिंग से पहले ठंडे पानी से नहाते थे.

हालांकि ये नाइंसाफी ही है कि ह्यू जैकमैन को सिर्फ वुल्वरीन तक सीमित करके देखा जाए. गायकी और थियेटर के माहिर जैकमैन ब्रॉड-वे पर कई प्ले कर चुके हैं. सोर्डफिश, प्रेस्टीज, लेस मिजरेबल्स जैसी फिल्मों में अपनी बेहतरीन अदाकारी दिखा चुके हैं. मगर 2017 की उनकी फिल्म लोगन के आखिरी सीन में लॉरा क्रॉस को उठाकर एक्स में बदलना उनके पूरे करियर और दुनिया भर के सुपर हीरो फिल्मों के दीवानों के लिए सबसे इमोशनल मोमेंट है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi