S M L

इस मौसम में कैसे रखें आंखों और उसके आसपास की त्वचा का खयाल

आंख के आसपास की त्वचा काफी नाजुक होती है, शुद्ध आंवले का तेल आंखों के आसपास लगाकर हल्का मसाज करना चाहिए

Updated On: Jun 13, 2018 08:51 AM IST

Khusnuma Parween

0
इस मौसम में कैसे रखें आंखों और उसके आसपास की त्वचा का खयाल

गर्मी का मौसम है. बरसात करीब आ रही है. गर्मी में खासतौर पर यूवी किरणों से बचाव की जरूरत होती है. जब भी आप सन ग्लास खरीदें, तो ध्यान रखें कि इससे यूवीए और यूवीबी रेज से बचाव होता हो.

अगर आप गर्मी में तैरते हैं, तो एक समस्या और है. स्विमिंग पूल में क्लोरीन की वजह से आंखों में जलन होती है. इसके लिए जरूरी है कि शॉवर लेते हुए आंखों को पानी से धोएं. आई ड्रॉप्स भी उपलब्ध हैं. अगर जलन और आंखों में सूखापन खत्म नहीं होता, तो किसी आई स्पेशलिस्ट को दिखाएं.

 खीरे के जूस से बनाएं आईपैड

ठंडे पानी से आंखों को धोना गर्मी के मौसम में बड़ी राहत देता है. कुछ प्राकृतिक चीजें हैं, जो स्वाभाविक तौर पर ठंडक देती हैं. खीरे का जूस या कटा हुआ खीरा आंखों के आसपास लगाने से गर्मी में राहत मिलती है और आंखों में थकान नहीं होती. रुई के फाहे को खीरे के रस में डुबो कर पलकों पर रखना चाहिए. ठीक वैसे, जैसे आई पैड होते हैं. इसे रखकर 15 मिनट लेट जाइए. गर्मी में यह आपको बहुत राहत देगा. ठंडे गुलाब जल के साथ ऐसा करने पर भी राहत मिलती है.

आंखों के लिए अमृत है आंवले का तेल

maxresdefault

आंख के आसपास की त्वचा काफी नाजुक होती है. आंखों के इर्द-गिर्द लाइनें और काले घेरे पड़ जाते हैं. इसके लिए रोजाना शुद्ध आंवले का तेल आंखों के आसपास लगाकर हल्का मसाज करना चाहिए. मसाज के लिए सिर्फ रिंग फिंगर यानी अनामिका उंगली का इस्तेमाल करना चाहिए. करीब एक मिनट मसाज करें. 15 मिनट छोड़ दें और उसके बाद हल्के गीले रुई के फाहे से इसे पोंछ लें.

खीरे के रस और अंडे की सफेदी को मिला लें. इसे रोजाना आंखों के नीचे 20 मिनट के लिए लगाएं. फिर सादे पानी से धो लें. खीरे से काले घेरे नहीं पड़ते. इससे त्वचा भी कसी हुई रहती है. अंडे की सफेदी पोषण देती है और त्वचा को कसा हुआ रखती है.

कड़ी धूप से आंखों को बचाएगा सनस्क्रीन लोशन 

sunscreen

धूप में निकलने से पहले आंखों के नीचे सनस्क्रीन लोशन लगाएं. लगाने से पहले इसमें एक बूंद पानी मिला लें.

ये घरेलू नुस्खे भी इस्तेमाल करें

कुछ घरेलू नुस्खे भी आजमाने चाहिए. बर्फीला पानी या ठंडा दूध आंखों पर रखें और उसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. या ठंडे गुलाब जल में डुबोकर रुई को आंखों के नीचे 10 से 15 मिनट के लिए रखें.

कटे हुए आलू या आलू का रस आंखों के आसपास रखने से सूजन कम होती है. यही काम टी बैग्स करते हैं. इन्हें गर्म पानी में डुबाइए, ठंडा होने दीजिए, उसके बाद आई पैड की तरह इस्तेमाल कीजिए.

मेक-अप हटाने के लिए एलोवेरा और नींबू मिला जेल इस्तेमाल कीजिए. नम रुई के फाहे से इसे धीरे-धीरे पोंछिए. रोजाना कुछ एक्सरसाइज करने या गहरी सांस लेने से खून का प्रवाह बढ़ता है. ऑक्सीजन मिलता है और तनाव पर नियंत्रण होता है. नींद पूरी होना और आराम मिलना भी तमाम समस्याओं से निपटने के लिए जरूरी है.

(ये नुस्खे शहनाज हुसैन की तरफ से दिए गए हैं)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi