S M L

होली 2018 : बहुत खतरनाक है भांग का हैंगओवर, बचने के तरीके याद रखें

भांग का नशा कई दिनों तक भी रह सकता है, ऐसे में काम पर जाने में दिक्कत हो सकती है

Updated On: Feb 24, 2018 06:37 PM IST

FP Staff

0
होली 2018 : बहुत खतरनाक है भांग का हैंगओवर, बचने के तरीके याद रखें

होली को मस्ती और धमाल का त्योहार माना जाता है. रंग-गुलाल तो उड़ते ही हैं, खाने-पीने के शौकिन लोग कई तरह के इंतजाम भी करते हैं. हल्के-फुल्के नाश्ते-खाने में गुजिया और दही बड़ा का आनंद लेते हैं तो पीने के लिए दूध में भांग मिलाकर ठंडई बनाते हैं. यह अलग बात है कि नशा चढ़ने पर होली का मजा किरकिरा हो जाता है. तब अगले एकाध दिन न खाने की सुध रहती है और न पीने की. इसलिए भांग का सेवन करें पर इसका भी खयाल रखें कि नशा अगर अगले दिन तक न उतरा तो क्या करेंगे.

भांग से सिरदर्द है तो इससे बचें

कई लोगों को भांग सूट नहीं करती. इससे उनके सिर में दर्द हो जाता है. तो जान लें, आपको नशा उतारना है तो धूप में लंबे समय तक कतई न रहें, खुद को हाइड्रेट रखें, तला-भुना खाना न खाएं, अन्यथा ये सभी चीजें भांग के हैंगओवर को दोगुना कर सकती हैं.

भांग के साथ शराब कतई नहीं

आपने ये कहावत जरूर सुनी होगी कि एक तो करेला, ऊपर से नीम चढ़ा. भांग के साथ भी कुछ ऐसा ही हो जाएगा अगर आप शराब पी लेंगे. हैंगओवर उतरने की बजाय भांग-शराब का कॉकटेल आपको कई दिन तक परेशान कर सकता है. इसलिए इससे बचें. इतना ही नहीं, भांग का नशा चढ़ गया हो तो फ्राइड फूड, खट्टा संतरे का जूस, बर्गर से भी बचें क्योंकि ये सभी चीजें आपको सिर दर्द के साथ पेट दर्द भी दे सकती हैं.

बिन पीए भी तो मना सकते हैं होली

कई लोग भांग का हैंगओवर उतारने के लिए कॉफी को अच्छा विकल्प मानते हैं. आप इससे सिर दर्द से छुटकारा तो पा सकते हैं लेकिन यह आपको अजीब और खराब महसूस कराएगी. इसलिए आप इसके लिए तैयार रहें.

हैंगओवर की तकलीफ को देखते हुए कह सकते हैं कि होली का मौका है तो क्या बिना भांग पीए नहीं मना सकते? अगर मना सकते हैं तो इसमें बुरा क्या है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi