S M L

दिल और दिमाग को भी होती है पोषण की जरूरत, रोज जरूर खाएं ये चीजें

अगर आपके दिल, दिमाग और पेट से जुड़ी कोई परेशानी चल रही है तो आपका पूरा दिन खराब हो जाता है, साथ ही चेहरे की रौनक भी गायब हो जाती है

Updated On: Jan 15, 2019 05:08 PM IST

Purnima Acharya

0
दिल और दिमाग को भी होती है पोषण की जरूरत, रोज जरूर खाएं ये चीजें

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए दिल, दिमाग और पेट का भी स्वस्थ रहना जरूरी होता है लेकिन अगर आपके दिल, दिमाग और पेट से जुड़ी कोई परेशानी चल रही है तो आपका पूरा दिन खराब हो जाता है. साथ ही चेहरे की रौनक भी गायब हो जाती है. ऐसे में खुशहाल रहने के लिए इन तीनों का अच्छे से ख्याल रखें. अपने दिल, दिमाग और पेट को ठीक रखने के लिए आपको कई तरह के खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए. वहीं कुछ चीजें ऐसी हैं जिनका सेवन दिमाग और दिल को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी होता है. आइए जानते हैं दिल और दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए हमें क्या-क्या करना चाहिए.

दिमाग को रखना हो दुरुस्त तो न खाएं ये चीजें

सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन करने से आपके दिमाग पर बहुत बुरा असर पड़ सकता है. इसके अंदर पाए जाने वाला प्रक्टोज दिमाग पर बुरा असर करता है और अगर सॉफ्ट ड्रिंक का आप ज्यादा सेवन कर रहे हैं तो आपकी याद्दाश्त भी जा सकती है. इसलिए जरूरी है कि आप सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन न करें. शुगर और शुगरयुक्त से बनी चीजों का सेवन करने से भी बचें क्योंकि इसमें मौजूद प्रक्टोज आपके दिमाग को प्रभावित करता है. यह आपकी तार्किक और सीखने की क्षमता को कम कर देता है. इसके अलावा नमक का ज्यादा इस्तेमाल न करें क्योंकि नमक में सोडियम मौजूद होता है जिसके चलते ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है और यह बेचैनी बढ़ा देती है, जिससे आपके सोचने की क्षमता कम हो जाती है.

दिल का रखें ख्याल

दिल हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. इसलिए जरूरी है कि आप अपने दिल का खास ख्याल रखें. दिल का ख्याल रखना चाहते हैं तो सबसे पहले शराब से दूरी बनाएं. शराब का अत्यधिक सेवन ब्लड प्रेशर के साथ-साथ दिल की बीमारियों को बढ़ावा देता है. इसके अलावा खाने का भी पूरा ध्यान रखें. खाने में कम वसा वाली चीजें खाएं. ताजा फल और सब्जी खाएं. साथ ही कभी भी दिन और रात का भोजन स्किप न करें. जंक फूड का सेवन कम करें.

पेट की ऐसे करें देखभाल

पेट की समस्या धीरे-धीरे सबके लिए आम होती जा रही है. कामकाजी होने के चलते कई सारी बीमारियों को न्यौता अपने आप में मिल जाता है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने पेट का खास ख्याल रखें. अपने खाने में ताजी सब्जियां और फल खाएं. दिनभर पानी ज्यादा मात्रा में पिएं. फाइबर युक्त चीजों का सेवन रोज करें. लहसुन रोज खाएं और फलों में केला, अमरुद, अंगूर और पपीता जरूर खाएं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi