S M L

बालों में चाहिए चमक तो डाइट में जरूर शामिल करें ये फूड

क्या आपको पता है कि आपके डाइट में कई चीजों का इस्तेमाल कर आप अपने बालों को बहुत ही ग्लोइंग बना सकते हैं

Updated On: Sep 27, 2018 05:55 PM IST

FP Staff

0
बालों में चाहिए चमक तो डाइट में जरूर शामिल करें ये फूड

बढ़ते प्रदूषण में अपने बालों की चमक को बरकरार रखने के लिए कई चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. सिर्फ शैम्पू लगाने से बालों की चमक को सही नहीं रखा जा सकता. इसके अलावा बालों की ग्रोथ में भी कई चीजें लाभदायक होती हैं. क्या आपको पता है कि आपके डाइट में कई चीजों का इस्तेमाल कर आप अपने बालों को बहुत ही ग्लोइंग बना सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि डाइट में ऐसे कौन से फूड हैं जिन्हें शामिल करने से आप अपने बालों को बहुत शानदार बनाए रख सकते हैं.

अंडे अंडों में बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन और बायोटीन उपलब्ध होता है. ये दोनों ही चीजें बालों के लिए बहुत जरूरी हैं. इसके अलावा अंडों में जिन्क, सेलेनियम और कई न्यूट्रियंट्स मौजूद होते हैं.

बादाम बादाम खआने से बालों की ग्लोइंग बनी रहती है. बादाम में विटामिन बी, जिन्क और फैटी एसिड शामिल होते हैं. ये सभी बालों के लिए बहुत लाभदायक होते हैं.

मछली मछली में मौजूद सलमन, हेरिंग और मेकरेल बालों के लिए बहुत ही अच्छा होता है. ये सभी बालों की चमक को बनाए रखने में मददगार साबित होते हैं. उसके अलावा मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन डी-3 और विटामिन बी मौजूद होते हैं जो बालों की ग्लोइंग पावर को बढ़ाते हैं.

पालक पालक में मौजूद फोलेट, आयरन, विटामिन ए और सी बालों की बढ़त और ग्लोइंग के लिए बहुत अच्छे होते हैं.

खरबूजे के बीज बालों की ग्लोइंग के साथ साथ अच्छी ग्रोथ के लिए खरबूजे के बीज बहुत ही अच्छे साबित होते हैं. इनका खआने में प्रयोग कर बालों को बेहतर बनाया जा सकता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi