S M L

मूली खाने के 5 जबरदस्त फायदे, पता चलते ही आज से खाना शुरू कर देंगे आप

किसी को मूली के पराठे पसंद होते हैं, तो कोई मूली की सब्जी खाना पसंद करता है, कुछ लोग तो सलाद में कच्ची मूली खा लेते हैं, बहुत सारे लोगों को मूली का अचार भी बेहद पसंद होता है, वहीं ऐसे लोग भी हैं जो खाना तो दूर इसे देखना तक पसंद नहीं करते

Updated On: Dec 08, 2018 06:09 PM IST

FP Staff

0
मूली खाने के 5 जबरदस्त फायदे, पता चलते ही आज से खाना शुरू कर देंगे आप

सर्दियों में मूली हर किसी की किचन का अहम हिस्सा होती है. किसी को मूली के पराठे पसंद होते हैं, तो कोई मूली की सब्जी खाना पसंद करता है. कुछ लोग तो सलाद में कच्ची मूली खा लेते हैं. बहुत सारे लोगों को मूली का अचार भी बेहद पसंद होता है. वहीं ऐसे लोग भी हैं जो खाना तो दूर इसे देखना तक पसंद नहीं करते. अगर आप भी उन्हीं लोगों में से हैं तो इससे होने वाले फायदे जान लें. एक बार इसे खाने के फायदे जान लेंगे तो आप खुद को इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करेंगे.

पौष्टिक तत्वों से भरपूर मूली हमारी किडनी को स्वस्थ रखने में मदद करती है. यह हमारे शरीर से विषैले पदार्थों को निकालने में भी मदद करती है और इसलिए इसे नेचुरल क्लींजर भी कहा जाता है. यह हमारी आंतों को स्वस्थ रखने में मदद करती है. इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता जो कब्ज के मरीजों के लिए रामबाण है.

अगर किसी को भूख न लगने की परेशानी है तो इसके लिए आप मूली के रस में अदकर का रस मिलाकर पिएं. ऐसा करने से आपकी भूख बढ़ेगी और आपको अगर पेट संबंधित कोई रोग है तो वो भी दूर होगा.

अगर आपको पेट में भारीपन महसूस हो रहा है तो आप मूली के रस में नमक मिलाकर पिएं. इससे आपको आराम मिलेगा. जिन लोगों को लिवर संबंधित कोई परेशानी है तो उन्हें अपनी डाइट में मूली को जरूर शामिल करना चाहिए. यह हमारे लीवर को स्वस्थ रखता है.

हाई बीपी के लोगों के लिए भी मूली बहुत फायदेमंद है. एंटी हाइपरटेंसिव गुणों से भरपूर मूली उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करने में मदद करती है. इसके अलावा इसमें पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम होता है, जो हमारे शरीर में सोडियम-पोटेशियम के अनुपात को बैलेंस बनाए रखता है जिससे ब्लड प्रेशर मेंटेन रहता है.

पीलिया पेशेंट्स के लिए यह रामबाण का काम करती है. इन लोगों को अपनी डाइट में ताजी मूली को शामिल करना चाहिए. रोजाना सुबह एक कच्ची मूली खाने से पीलिया रोग सही हो जाता है. मधुमेह के मरीजों के लिए भी यह बेहद फायदेमंद है. इसमें मौजूद तत्व इंसुलिन को कंट्रोल करने का काम करते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi