S M L

हर रोज सुबह आप करते हैं ये 5 गलतियां, समय से पहले हो जाएंगे बूढ़े

क्या आप जानते हैं सुबह बिस्तर छोड़ते ही की गई कुछ गलतियां आपकी सारी मेहनत पर पानी फेर देती है, ये ऐसी गलतियां हैं जो आपको उम्र से पहले ही बूढ़ा बना सकती हैं

Updated On: Dec 14, 2018 05:28 PM IST

FP Staff

0
हर रोज सुबह आप करते हैं ये 5 गलतियां, समय से पहले हो जाएंगे बूढ़े

हर व्यक्ति चाहता है कि वो हमेशा सेहतमंद और जवान रहे. इसके लिए कभी वो अपने बालों को काला करता है तो कभी जिम का सहारा लेता है, लेकिन क्या आप जानते हैं सुबह बिस्तर छोड़ते ही की गई कुछ गलतियां आपकी सारी मेहनत पर पानी फेर देती है. ये ऐसी गलतियां हैं जो आपको उम्र से पहले ही बूढ़ा बना सकती हैं. आइए आपको बताते हैं आपकी उन 5 गलतियों के बारे में जो आप हर रोज करते हैं और अगर आपने इन्हें तुरंत नहीं छोड़ा तो आप जल्द ही बूढ़े हो जाएंगे.

गर्म पानी

कई लोगों की आदत होती हैं कि वह सुबह उठते ही तेज गर्म पानी से नहाते हैं. ऐसा करने वाले लोगों के चेहरे पर समय से पहले ही झुर्रियां दिखाई देने लगती हैं. ऐसा करने से बचें.

ब्रेकफास्ट छोड़ना

जो लोग जल्दबाजी के चक्कर में अक्सर सुबह का नाश्ता मिस कर देते हैं उन लोगों में भी उम्र से पहले ही बुढ़ापा दिखने लगता है. नाश्ता मिस करने की वजह से आपका शरीर कई घंटे भूखा रहता है. इस वजह से शरीर को पूरी एनर्जी नहीं मिल पाती है और शरीर थका-थका रहता है. कई बार तो ये आदत आपको कई गंभीर बीमारियों की चपेट में भी ला सकती है.

देर तक सोना

देर तक सोने की वजह से आपके सारे काम लेट हो जाते हैं. इस वजह से आप तनाव में आते हैं. आपकी सुबह की शुरुआत तनाव से होती है जिसकी वजह से शरीर असंतुलित हो जाता है और आप बदहजमी और पेट दर्द की समस्या से परेशान भी हो सकते हैं. जल्दी बूढ़े होने के पीछे तनाव भी बहुत बड़ा कारण होता है.

सिगरेट

कुछ लोगों की आदत होती है कि वह सुबह उठते ही सबसे पहले सिगरेट पीते हैं. ऐसा करने वाले लोगों की सेहत पर बेहद बुरा प्रभाव पड़ता है. इस बुरी आदत की वजह से इंसान कम उम्र में भी ज्यादा उम्र का दिखने लगता है.

पानी न पीना

सुबह उठकर कई लोग भरपेच पानी पीने से कतराते हैं लेकिन आपको नहीं पता कि सुबह उठकर मुंह धोने के बाद सबसे पहले हर इंसान को भरपेट पानी पीना चाहिए. इससे आपके स्किन का ग्लो बना रहता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi