S M L

रोज सुबह खाएं एक अंडा, कभी नहीं होगी ये बड़ी बीमारी

क्या आपको पता है कि अंडे में पूरे 9 अमीनो एसिड्स होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं, इसके अलावा इसमें कई तरह के विटामिन्स जैसे A, B12, D और E भी मौजूद होता है

Updated On: Feb 02, 2019 03:22 PM IST

FP Staff

0
रोज सुबह खाएं एक अंडा, कभी नहीं होगी ये बड़ी बीमारी

अंडे खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. प्रोटीन का आसानी से मिलने वाला यह सबसे सस्ता स्त्रोत है. आप दुनिया के किसी भी कोने में रहें यह आपको बेहद आसानी से मिल जाएगा. बच्चों से लेकर प्रेग्नेंट महिलाओं तक हर किसी के लिए इसे हेल्दी बताया गया है. क्या आपको पता है कि अंडे में पूरे 9 अमीनो एसिड्स होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं. इसके अलावा इसमें कई तरह के विटामिन्स जैसे A, B12, D और E भी मौजूद होता है. अंडे में फोलेट, सेलेनियम और दूसरे कई प्रकार के लवण भी पाए जाते हैं. आपको बता दें कि रोजाना सिर्फ एक अंडा खाने से आप कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं.

चीन के शोधकर्ताओं ने एक स्टडी की और पाया कि रोजाना एक अंडा खाकर दिल की गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है. जर्नल Heart Earlier में प्रकाशित इस अध्ययन में कहा गया है कि अंडा नहीं खाने वाले लोगों की तुलना में जो लोग दिनभर में एक अंडा खाते हैं, उनमें कार्डियोवास्कुलर बीमारियां होने का खतरा कम रहता है. इस स्टडी में जिन लोगों को शामिल किया गया उनमें देखा गया कि जो लोग रोजाना एक अंडा खाते हैं उनमें हेमोरेजिक स्ट्रोक का 26% कम जोखिम होता है. इतना ही नहीं, रिसर्च में मालूम हुआ कि अंडे न खाने वाले लोगों की तुलना में, रोज अंडा खाने वालों में सीवीडी से जुड़ी बीमारियों का जोखिम भी कम पाया गया.

आइए आपको बताते हैं अंडा खाने के फायदे-

रोजाना अंडा खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा धीरे धीरे कम होती रहती है.

अंडों में मौजूद लुटेइन और जेक्साथिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट आंखों के रेटिना को स्वस्थ रखने का काम करते हैं. आखों की रोशनी भी तेज रहती है.

अंडे का सेवन दांतों और हड्डियों को मजबूत करने के लिए भी फायदेमंद होता है.

अंडे में अधिक मात्रा में कोलीन होता है जो दिमाग को संतुलित रखने के साथ साथ स्मरण शक्ति को बढ़ाने का काम भी करता है.

अंडे खाने से बालों और नाखूनों को भी बहुत फायदा मिलता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi