S M L

क्या आप अपने पार्टनर का हाथ पकड़कर चलते हैं? जान लें इस 'अजब' चीज के 'गजब' फायदे

हाथ पकड़कर चलने का भी एक खास मतलब होता है. हाथ पकड़कर चलने से कपल्स के बीच की कई बातें सामने आ जाती हैं

Updated On: Jan 17, 2019 05:36 PM IST

Purnima Acharya

0
क्या आप अपने पार्टनर का हाथ पकड़कर चलते हैं? जान लें इस 'अजब' चीज के 'गजब' फायदे

आपने कई बार सड़क पर चलते हुए कपल्स को एक-दूसरे का हाथ पकड़कर जाते देखा होगा लेकिन क्या आप जानते हैं एक-दूसरे का हाथ पकड़ कर चलना किस बात की तरफ इशारा करता है. जी हां यह बात सुनकर कुछ देर के लिए आप भी सोच में पड़ जाएंगे कि हाथ पकड़ने का भला क्या मतलब हो सकता है. आपको बता दें कि हाथ पकड़कर चलने का भी एक खास मतलब होता है. हाथ पकड़कर चलने से कपल्स के बीच की कई बातें सामने आ जाती हैं. सिर्फ इतना ही नहीं एक दूसरे हाथ पकड़कर चलने के कुछ खास फायदे भी होते हैं. आइए जानते हैं पार्टनर का हाथ पकड़कर चलना किस तरफ इशारा करता है.

रिश्ते को बनाता है मजबूत

हाथ पकड़कर चलना एक-दूसरे पर अटूट विश्वास का एहसास करवाता है. भीड़-भाड़ वाले इलाके में एक-दूसरे का हाथ पकड़कर चलना यह एहसास करवाता है कि हम साथ और सुरक्षित हैं. एक-दूसरे का हाथ पकड़कर चलने से रिश्ता मजबूत होता है और प्यार बढ़ता है.

सुरक्षा का एहसास

जब कभी पब्लिक प्लेस में महिलाएं अपने पार्टनर का हाथ पकड़कर चलती हैं तो वह उस समय खुद को काफी सुरक्षित महसूस करती हैं. इसके अलावा पार्टनर का हाथ पकड़कर चलने से महिलाओं को किसी भी डर से लड़ने की हिम्मत मिलती है. वो अपने आप को मजबूत सोचने लगती हैं.

शारीरिक दर्द से राहत

शोध के मुताबिक अगर कोई पति प्रसव के दौरान अपनी पत्नी का हाथ थामता है तो उस वक्त महिला को काफी राहत मिलती है. बता दें कि एक-दूसरे का हाथ पकड़ने से उनकी सांसें, दिल की धड़कन और दिमाग को वेव मिल जाती है.

पार्टनर का हाथ पकड़कर बैठना

शोध के अनुसार पार्टनर अगर एक दूसरे का हाथ पकड़कर बैठते हैं तो वह एक-दूसरे की तकलीफों को कम करते हैं. हाथ पकड़ना अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का एक बेहतर तरीका होता है. कभी भी आपका पार्टनर अगर टेंशन में हैं तो उसका हाथ पकड़कर बैठें इससे उनको काफी रिलैक्स महसूस होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi