S M L

क्या आपको ज्यादा उबासी आती है? हो जाएं सावधान इन बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं आप

उबासी का कनेक्शन हमारी हेल्थ से होता है. कई बार स्वास्थ्य से संबंधित समस्या होने के चलते उबासी ज्यादा आने लगती है

Updated On: Feb 03, 2019 05:52 PM IST

FP Staff

0
क्या आपको ज्यादा उबासी आती है? हो जाएं सावधान इन बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं आप

नींद आने पर या ज्यादा थक जाने पर उबासी आना आम बात है लेकिन कुछ लोगों को जरूरत से ज्यादा उबासी आने लगती हैं. ऐसे में इसके बारे में थओड़ा सोचने की जरूरत है. जिन्हें हम आम बात समझते हैं या फिर ऐसा मानते हैं कि अधिकतर थकान, नींद पूरी ना होना या किसी काम में इंटरेस्ट नहीं हो रहा है इसलिए उबासी आ रही है, लेकिन ऐसा नहीं है. उबासी का कनेक्शन हमारी हेल्थ से होता है. कई बार स्वास्थ्य से संबंधित समस्या होने के चलते उबासी ज्यादा आने लगती है. इसलिए आइए जानते हैं कि उबासी किस तरह की बीमारियों का संकेत देता है.

लीवर खराब होने की स्थिति में शरीर को बहुत ज्यादा थकावट होने लगती है. थकान महसूस होने पर उबासी आती है. ऐसे में जब भी आपको ज्यादा उबासी आने लगे तो अपने लीवर का चैकअप जरूर करवाएं. इसके अलावा बार-बार उबासी आना हाईपोथाइरॉयड होने का संकेत भी हो सकता है. शरीर में थाइरॉयड हॉर्मोन कम बनने पर ऐसा होता है.

कुछ रिसर्च में यह भी पता चला है कि ब्रेन स्टेम जख्म की वजह से ज्यादा उबासियां आने लगती हैं. पिट्यूटरी ग्लैंड दब जाने के कारण भी उबासी आती है. ऐसे में डॉक्टर से जरूर सलाह लें. इसके अलावा तनाव के कारण बीपी बढ़ जाता है और धड़कनों की गति कम हो जाती हैं. ऐसा होने पर ऑक्सीजन ब्रेन तक नहीं पहुंच पाता. इस स्थिति में उबासी के जरिए शरीर में ऑक्सीजन पहुंचती है. ऐसी हालत में ज्यादा उबासी आने पर डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

ज्यादा उबासी आना डायबिटिज में हाइपोग्लाइसीमिया के शुरुआत का संकेत होता है. जब शरीर में ब्लड ग्लूकोस का स्तर कम हो जाता है तो उबासी आनी शुरू हो जाती है. ऐसे में अगर आप डायबिटीज के पेशेंट हैं और आपको उबासी आ रही है तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

चिकित्सकों का मानना है कि दिल और फेफड़ों की बीमारियों के कारण भी ज्यादा उबासी आती है. जब दिल और फेफड़े सही काम नहीं करते हैं तो अस्थमा की परेशानी होने लगती है.

नोटः अगर आपको ज्यादा परेशानी हो रही है या फिर आप किसी बीमारी के पेशेंट हैं तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi