S M L

दिवाली 2018: घर पर मिठार्इ बना रहे हैं तो हो जाएं सावधान, ऐसे पहचानें असली मावा और दूध

लोग अपने रिश्तेदारों के लिए अच्छी से अच्छी मिठाई खरीदना चाहते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं यही वो समय होता है जब मिठाइयों में मिलावट का कारोबार अपनी ऊंचाइयां छूने लगता है

Updated On: Oct 28, 2018 05:41 PM IST

FP Staff

0
दिवाली 2018: घर पर मिठार्इ बना रहे हैं तो हो जाएं सावधान, ऐसे पहचानें असली मावा और दूध
Loading...

त्योहारों के सीजन में बाजारों में तरह-तरह की रंग बिरंगी और स्वादिष्ट मिठाइयां देखने को मिलती हैं. मिठाइयां भी ऐसी कि देखते ही मुंह में पानी आ जाए. लोग अपने रिश्तेदारों के लिए अच्छी से अच्छी मिठाई खरीदना चाहते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं यही वो समय होता है जब मिठाइयों में मिलावट का कारोबार अपनी ऊंचाइयां छूने लगता है. ऐसे में आप चाहे तो घर पर ही मिठाइयों बना सकते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं मिठाइयों के लिए जरूरी दूध और खोए में मिलावट है या नहीं इसका पता आसानी से लगा सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे पता लगेगा ये सब-

अगर बाजार से खरीद रहे हैं मिठाई

याद रखें यदि किसी मिठाई का रंग ज्यादा गहरा हो तो उसे बिल्कुल भी न खरीदें. बाजार में मिठाइयों पर लगी चांदी की वरक भी नकली और मिलावटी होती है. चांदी की वरक को परखने का भी एक तरीका है. विशेषज्ञों के मुताबिक चांदी की वरक को हाथ से मसल कर देखें. यदि गोला बन जाए तो समझ जाएं कि यह नकली है. असली वरक मसलते ही हाथ में ही मिट जाती है.

दूध की मिलावट की जांच

दूध में कई तरह से मिलावट की जाती है. इसका पता आप बहुत आसानी से लगा सकते हैं. सबसे पहले आधा कप दूध में उसी के बराबर पानी मिला लें अगर इसमें झाग बनता है तो समझ जाएं कि इसमें डिटर्जेंट मिला हुआ है.

दूध में सिंथेटिक की मिलावट

अगर दूध में सिंथेटिक है तो इसे गर्म करते ही इसका रंग हल्का पीला हो जाएगा. इस मिलावट के साथ दूध में पानी की मिलावट की जांच करने के लिए सबसे पहले दूध की कुछ बूंदे उल्टी प्लेट पर गिराएं अगर बूंद गिरते समय निशान छोड़े तो मिलावट नहीं है और अगर निशान न पड़े तो समझ जाएं कि इसमें मिलावट है.

मावे में मिलावट

मावे की मिलावट का पता आप घर में यह टेस्ट करके भी लगा सकती हैं. खोया असली है या नकली इसका पता लगाने के लिए आप सबसे पहले खोए पर फिल्टर आयोडीन की 2-3 बूंदे डालें. अगर वो काला पड़ जाता है तो समझ जाएं कि इसमें मिलावट की गई है.

असली खोया की पहचान

खोये को पहचानने का दूसरा तरीका यह भी है कि उसे उंगलियों से रगड़कर देखें कि ये दानेदार है या नहीं. अगर यह दानेदार लगे तो हो सकता है कि इसमें मिलावट कि गई हो. इसके अलावा खोया चखने पर अगर वो कड़वा लगता है तो समझ लें कि इसमें मिलावट की गई है. खोये को पहचानने के लिए आप उसे पानी में उबालकर भी टेस्ट कर सकती हैं. खोये को पानी में डालकर उबाले और ठंडा होने पर इसमें कुछ बूंदे आयोडीन टिंचर की मिला लें. अगर खोया नीला हो जाए तो समझ जाइए कि इसमें स्टार्च की मिलावट है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi