S M L

दिवाली 2018: मां लक्ष्मी की पूजा करते समय पहनें इस रंग के कपड़े, बदल जाएगी किस्मत

मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए बहुत सी चीजों का विशेष रूप से ध्यान रखना पड़ता है. क्या आप जानते हैं पूजा करने के लिए रंगों का भी बहुत अधिक महत्व होता है?

Updated On: Nov 01, 2018 05:49 PM IST

FP Staff

0
दिवाली 2018: मां लक्ष्मी की पूजा करते समय पहनें इस रंग के कपड़े, बदल जाएगी किस्मत
Loading...

दिवाली में बस अब कुछ ही दिन बाकी हैं. इस दिन सभी लोग मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा करते हैं. इस बार दीपों का यह त्योहार 7 नवंबर को मनाया जाएगा. बाजार में दुकानें सज चुकी हैं, घरों में सफाई भी शुरू हो गई है. कहा जाता है कि इस दिन मां लक्ष्मी घर में वास करती हैं और अगर इस दिन मां को खुश कर दिया जाए तो उस घर में कभी भी धन की समस्या नहीं होती. मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए बहुत सी चीजों का विशेष रूप से ध्यान रखना पड़ता है. क्या आप जानते हैं पूजा करने के लिए रंगों का भी बहुत अधिक महत्व होता है? आज हम आपको बताएंगे दिवाली की पूजा करते समय आप किस रंग के कपड़ों को पहने ताकि मां लक्ष्मी आपसे प्रसन्न होकर आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी कर दें.

पीला रंग

पीले रंग को कोई भी कार्य शुभ होने का प्रतीक माना जाता है. पीले रंग का मतलब सूर्य का प्रकाश होता है जो मनुष्य के अंदर उमंग और खुशी के भाव को उत्पन्न करता है. ऐसा माना जाता है कि लक्ष्मी पूजा करते समय पीले वस्त्र पहनना काफी शुभ होता है. यह आपके सोए हुए भाग्य को जगाने का काम करता है. अगर आप इस दिवाली लक्ष्मी माता को खुश करना चाहते हैं तो पूजा करते वक्त पीले रंग के कपड़े जरूर पहनें.

हरा रंग

दिवाली पर पूजा करते समय आप हरे रंग के कपड़े भी पहन सकते हैं. अगर गाढ़ा हरा रंग हुआ तो और बेहतर होगा. हरे रंग के कपड़े धारण करके मां लक्ष्मी की पूजा करना काफी शुभ होता है. यह रंग विश्वास, खुशहाली, समृद्धि और प्रगति का प्रतीक है.

लाल रंग

लाल रंग को पूजा के लिए हमेशा शुभ माना जाता है. पूजा के हर काम में लाल कपड़े का ही प्रयोग होता है. दिवाली की पूजा के दौरान आप लाल रंग का कपड़ा भी पहन सकते हैं. हालांकि कोशिश करें कि पूजा के समय नए कपड़े मतलब कोरे कपड़े पहनें जिसे आपने पहले नहीं पहना हो. अगर ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो गलती से भी गंदे कपड़े पहनकर पूजा न करें. पहले स्नान करें और फिर साफ कपड़े पहनकर ही पूजा करें.

काले रंग से करें परहेज

दिवाली की पूजा के दौरान काले रंग के कपड़ा धारण नहीं करना चाहिए. काला रंग निराशा का प्रतीक माना जाता है जिस वजह से पूजा के वक्त काले कपड़ों को पहनना अशुभ माना जाता है. अगर आप मां लक्ष्मी को खुश करना चाहते हैं, तो इस रंग के कपड़ों से परहेज करें.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi