S M L

दिवाली 2018: मां लक्ष्मी को चाहते हैं खुश करना तो पूजा में जरूर चढ़ाएं ये 5 प्रसाद

कभी मां को लाल चुनरी तो कभी धनतेरस पर नया झाड़ू खरीदकर उन्हें अपने घर बुलाने का लोग कोई मौका नहीं छोड़ना चाहते

Updated On: Nov 04, 2018 05:12 PM IST

FP Staff

0
दिवाली 2018: मां लक्ष्मी को चाहते हैं खुश करना तो पूजा में जरूर चढ़ाएं ये 5 प्रसाद
Loading...

दिवाली पर मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए उनके भक्त बहुत कुछ करते हैं. घर की सफाई, घर व दुकान को सजाना, रंग-बिरंगी लाइटें लगाना, रंगोली बनाना, मां लक्ष्मी और गणेश की पूजा करना और उन्हें ढेर सारा प्रसाद चढ़ाना जैसे काम शामिल होते हैं. कभी मां को लाल चुनरी तो कभी धनतेरस पर नया झाड़ू खरीदकर उन्हें अपने घर बुलाने का लोग कोई मौका नहीं छोड़ना चाहते. अगर आप भी चाहते हैं कि साल भर मां लक्ष्मी की कृपा आपके घर पर बनी रहे  तो इस दिवाली पूजा में मां लक्ष्मी को इन 5 प्रसादों का भोग जरूर लगाएं.

बताशा

ऐसा माना जाता है कि मां लक्ष्मी को बताशे खूब पसंद हैं. दिवाली पर लड्डू और गुड़ से बनी चीजों के साथ-साथ बताशे भी लक्ष्मी माता को चढ़ाएं जाते हैं. दिवाली पर देवी लक्ष्मी को बताशे चढ़ाने से वह बहुत खुश हो जाती हैं और भक्तों पर अपनी कृपा बरसाने के लिए तैयार हो जाती हैं. सिंघाड़ा

शास्त्रों के अनुसार लक्ष्मी मां को पानी से बहुत प्यार है. यही वजह है कि उन्हें पानी में उगने वाले फल-फूल बेहद पसंद होते हैं. कहा जाता है कि पानी में उगने वाला सिंघाड़ा मां लक्ष्मी का बेहद प्रिय फल है. इस दिवाली यह फल देवी लक्ष्मी को प्रसाद के रूप में जरूर चढ़ाएं.

मखाने

देवी लक्ष्मी को प्रसाद में मखाने का भोग लगाना बहुत फलदायक होता है. मखाना देवी लक्ष्मी के प्रिय फूल कमल का फल होता है इसलिए देवी लक्ष्मी को यह बहुत पसंद है. कहा जाता है प्रसाद के रूप में मखाना देखकर मां लक्ष्मी बहुत खुश होती है.

नारियल

नारियल को हिंदू धर्म में बहुत शुभ माना जाता है. नारियल भी मां लक्ष्मी का प्रिय फल है. अगर आप दिवाली पर नारियल को प्रसाद के रूप में देवी लक्ष्मी पर चढ़ाते हैं तो वह आप पर प्रसन्न हो सकती हैं.

पान

दिवाली की पूजा में पान का भी बहुत महत्व है. कई तरह की पूजा में पान भगवान को अर्पित किया जाता है लेकिन दिवाली पूजा में खास तौर पर मीठा पान मां लक्ष्मी को चढ़ाया जाता है. लक्ष्मी पूजन संपन्न होने के बाद पान का भोग लगाना चाहिए ताकि उनकी कृपा आप पर बनी रही.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi