S M L

दिवाली 2018: घर पर मिठाई बनाने के लिए इस तरह जमाएं मोटी मलाई, चुटकियों में आएगा स्वाद

कई बार बहुत कोशिश करने के बाद भी दूध में मलाई बहुत मुश्किल से जमती है

Updated On: Oct 29, 2018 04:47 PM IST

FP Staff

0
दिवाली 2018: घर पर मिठाई बनाने के लिए इस तरह जमाएं मोटी मलाई, चुटकियों में आएगा स्वाद
Loading...

दिवाली पर अलग-अलग तरह की मिठाइयां खाने का शौक तो सभी को होता है लेकिन इन्हें घर पर बनाना थोड़ा मुश्किल होता है. अगर आप घर पर मिठाई बनाने के लिए मोटी मलाई अभी से जमाकर रख लेना चाहती हैं तो ये खबर जरूर पढ़ें. कई बार बहुत कोशिश करने के बाद भी दूध में मलाई बहुत मुश्किल से जमती है. आइए जानते हैं इस बार त्योहार पर मिठाई बनाने के लिए कैसे जमाएं मोटी गाढ़ी मलाई.

इस तरह से जमाएं दूध में मलाई

सबसे पहले जान लें मलाई वाला दूध जमाने के लिए आपको गैस पर दूध को पांच मिनट की जगह दस मिनट तक पकाना होगा. अधिक देर तक दूध को पकाने से दूध में मलाई जमनी शुरू हो जाती है.

टिप्स

मलाई जमाने के लिए कोशिश करें कि गाय के दूध का ही इस्तेमाल किया जाए. इस दूध को बर्तन में डालकर मीडियम आंच पर गरम करें. दूध में उबाल आने पर आंच को एकदम धीमा कर दें. आप देखेंगे दूध में हल्की सी मलाई जम गई है.

इसके बाद 4-5 मिनट तक दूध को ऐसे ही रखा रहने दें. दूध के उबाल को नीचे गिरने से रोकने के लिए एक चम्मच की मदद से दूध को हिलाते रहें, ताकि यह उबालकर बर्तन से बाहर न गिर जाए. थोड़ी देर बाद गैस को बंद करके दूध को रूम टेंप्रेचर पर ठंडा कर लें. इसके बाद इस दूध को ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें. 30 मिनट बाद आप देखेंगे कि दूध पर मोटी मलाई जम गई है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi