विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

इस अदाकारा के दीवाने हैं धर्मेंद्र, एक फिल्म देखी थी 30 बार

धर्मेंद्र सुरैया और दिलीप कुमार के बहुत बड़े फैन हैं. उन्होंने सुरैया की फिल्म 'दिल्लगी' 30 बार देखी थी

Puneet Saini Puneet Saini Updated On: Dec 08, 2017 08:31 AM IST

0
इस अदाकारा के दीवाने हैं धर्मेंद्र, एक फिल्म देखी थी 30 बार

कहते हैं, मायानगरी मुंबई हर किसी को नहीं अपनाती, लेकिन जिसे अपना लेती है उसे इज्जत, दौलत, शोहरत देने में कोई कसर नहीं छोड़ती. आज एक ऐसे ही अभिनेता की बात करते हैं. जो पंजाब से मायानगरी में आए. उन्हें ना सिर्फ मुंबई ने अपनाया बल्कि वो सब दिया जो हर अभिनेता की ख्वाहिश होती है, हम बात कर रहे हैं धर्मेंद्र की.

धर्मेंद्र आज 82 साल के हो गए हैं. उनका जन्म 1935 में पंजाब के फगवाड़ा में एक सिख जाट परिवार में हुआ था. उनकी बेहतरीन खूबसूरती ही उन्हें मुंबई तक खींच लाई. बात 1958 की है जब धर्मेंद्र पहली बार मुंबई आए थे. दरअसल मुंबई में वह फिल्मफेयर टेलेंट हंट में भाग लेने आए थे. यहीं पर उनकी मुलाकात फिल्म निर्माता अर्जुन हिंगोरानी से हो गई. बस यहीं से शुरू हुआ धर्मेंद्र का फिल्मी सफर. हिंगोरानी को उनकी फिल्म 'दिल भी तेरा, हम भी तेरे' के लिए एक्टर मिल गया था और धर्मेंद्र को उनकी पहली फिल्म.

यह भी पढ़ें: ऐसा कॉमेडियन जिसे कपिल शर्मा भी अपना गुरु मानते हैं

1960 में फिल्म 'दिल भी तेरा, हम भी तेरे' हिंदी पर्दे पर लगी. लोगों ने धर्मेंद्र की अदाकारी को खूब पसंद किया. इस फिल्म में एक्टिंग के लिए उन्हें 51 रुपए फीस दी गई थी. अपने शुरुआती करियर में उन्हें रोमांटिक मूवीज के लिए ही रोल ऑफर होते थे , लेकिन 1974 के बाद उन्हें एक्शन हीरो के रूप में नई पहचान मिली.

1962 से 1995 के बीच धर्मेंद्र ने एक के बाद एक कई हिट फिल्में कीं और देखते ही देखते बॉलीवुड के 'लिविंग लीजेंड' बन गए.

dharmendra

किसके फैन हैं धर्मेंद्र

ऐसे तो बहुत सारे लोग धर्मेंद्र के फैन हैं, लेकिन बहुत कम लोग ही जानते हैं कि आखिर धर्मेंद्र किसके फैन हैं. धर्मेंद्र अभिनेत्री सुरैया और दिलीप कुमार के बहुत बड़े फैन हैं. इस बात का जिक्र वह अपने कई इंटरव्यू में भी कर चुके हैं.

1949 में आई फिल्म 'दिल्लगी' को देखने के लिए धर्मेंद्र कई मील चले थे. इसमें मुख्य किरदार में उनकी पसंदीदा अभिनेत्री सुरैया थीं. इस फिल्म को उन्होंने करीब 30 बार देखा था. 'दिल्लगी' एक प्रेम कहानी थी, जिसे ए.आर करदार और श्याम ने डायरेक्ट किया था और नौशाद ने म्यूजिक दिया था.

यह भी पढ़ें: तो इस वजह से मिल गई थी अरविंद केजरीवाल की कार...

1997 में धर्मेंद्र को फिल्मफेयर के लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से नवाजा गया. जब एक समारोह में धर्मेंद्र से इस पर सवाल पूछा गया तो उन्होंने इसे पाने की वजह ही दिलीप साब को बता दिया. उन्होंने कहा 'मैं यह सम्मान सिर्फ इसलिए लेने गया था क्योंकि दिलीप कुमार इसे दे रहे थे. मैं उनका बहुत बड़ा फैन हूं, और मेरे लिए बहुत खुशी की बात थी. मैं इसलिए नहीं वहां नहीं गया था कि मुझे सम्मान मिले, बल्कि इसलिए गया था कि मैं दिलीप साब से मिल सकूं.'

बॉलीवुड को बताया सब्जी-मंडी

आजकल फिल्मों की कमाई के साथ अभिनेताओं की मोटी फीस की डिमांड भी सुर्खियों रहती है. इसी पर एक बार बोलते हुए धर्मेंद्र ने फिल्म इंडस्ट्री को 'सब्जी मंडी' बता दिया था. उन्होंने कहा था कि आजकल के एक्टर सिर्फ पैसे के लिए फिल्में करते हैं. आज की फिल्म इंडस्ट्री पहले से बिल्कुल अलग है, क्योंकि आजकल लोग पैसे के लिए कुछ भी करने के लिए तैयार हो जाते हैं, जबकि पहले ऐसा बिल्कुल नहीं होता था.

हेमा-धर्मेंद्र की शादी

बॉलीवुड की ड्रीम-गर्ल हेमा मालिनी और ही-मैन धर्मेंद्र की शादी काफी दिलचस्प अंदाज में हुई थी. धर्मेंद्र के अलावा हेमा मालिनी को जीतेंद्र और संजीव कुमार भी बहुत पसंद करते थे.

यह भी पढ़ें: जन्मदिन विशेष: पिछले एक साल में कितने बदले हैं अरविंद केजरीवाल

धर्मेंद्र पहले से ही शादीशुदा थे और अपनी पहली पत्नी प्रकाश कौर से उन्हें तलाक नहीं मिल रहा था. हिंदू मैरिज एक्ट के तहत बिना तलाक के दूसरी शादी संभव नहीं थी. इसके लिए उन्होंने अपना धर्म परिवर्तन करने का फैसला किया. 21 अगस्त 1979 को धर्मेंद्र और हेमा मालिनी ने मुस्लिम धर्म अपना लिया. दोनों ने अपना नाम बलकर आइशा बी और दिलावर खान कर लिया. इसके बाद दोनों ने इस्लामिक रीति रिवाज से शादी की.

90 के दशक में कीं कई कमजोर फिल्में

60 और 70 के दशक में सुपरस्टार के तौर पर पहचाने जाने वाले धर्मेंद्र ने अपने करियर के उत्तरार्ध में यानी 90 के दशक के आस-पास ऐसी भी फिल्में कीं जो शायद किसी को याद भी ना हों. इनमें महाशक्तिशाली, आग का तूफान, शेरदिल, न्यायदाता, जुल्मो सितम, कुर्बानी जट दी जैसी फिल्में शामिल हैं. कहा जाता है कि इस दौर में धर्मेंद्र के पास बेहतर फिल्मों के ऑफर नहीं थे. हालांकि कभी खुद उन्होंने भी इसके बारे में कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया.

कपिल शर्मा के लिए पहले मेहमान बने धर्मेंद्र

कपिल शर्मा आज जाना-पहचाना नाम हैं, लेकिन एक दौर ऐसा भी था जब कपिल छोटे पर्दे पर अपने पैर जमाने की कोशिश कर रहे थे. इसी कड़ी में उनका पहला शो 'कॉमेडी नाइट्स विद कपिल' का पहला एपिसोड शूट हुआ तो उसके पहले मेहमान धर्मेंद्र बने. इसके बाद वह शो सुपरहिट रहा और कपिल देखते-देखते ही देखते एक बड़ा नाम बन गए. अपने कई शो में भी कपिल अपने इस स्टारडम को धर्मेंद्र जी की दुआओं का असर बता चुके हैं. आज बॉलीवुड के इस एक्टर को फिल्म इंडस्ट्री में एंट्री लिए 57 साल हो चुके हैं, लेकिन आज भी कैमरे से उसी अंदाज में रू-ब-रू होते हैं जैसे 57 साल पहले होते थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi