S M L

धनतेरस 2018: भूलकर भी इस दिन न खरीदें ये 5 चीजें, जिंदगी भर उठाना पड़ेगा नुकसान

स बार 5 नवंबर को धनतेरस मनाया जाएगा, इस दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए लोग अपने घर के लिए इस्तेमाल की जाने वाली चीजें खरीदते हैं

Updated On: Nov 02, 2018 05:56 PM IST

FP Staff

0
धनतेरस 2018: भूलकर भी इस दिन न खरीदें ये 5 चीजें, जिंदगी भर उठाना पड़ेगा नुकसान
Loading...

नवरात्रि के बाद से ही त्योहारों का सीजन धूमधाम से शुरू हो गया है. लोग अब बड़ी बेसब्री से दिवाली का इंतजार कर रहे हैं. दिवाली से ठीक पहले धनतेरस का पर्व आता है. आपको बता दें कि इस बार 5 नवंबर को धनतेरस मनाया जाएगा. इस दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए लोग अपने घर के लिए इस्तेमाल की जाने वाली चीजें खरीदते हैं. जहां एक और इस खास दिन माता लक्ष्मी की पूजा करने के बाद बर्तनों की खरीदारी की जाती है, वहीं इस दिन कुछ कामों को करने से बचना भी चाहिए. इस दिन बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है लेकिन कुछ चीजों की खरीदारी करने से बचना चाहिए. आइए जानते हैं वो कौन सी चीजें हैं जिन्हें धनतेरस पर खरीदने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं.

शीशे का सामान

धनतेरस के दिन भूलकर भी शीशे का सामान नहीं खरीदना चाहिए. माना जाता है कि शीशे का संबंध सीधा राहु से होता है जो कि अच्छा नहीं होता. यही वजह है कि इस दिन कांच का सामान खरीदना शुभ नहीं माना जाता है.

लोहे के बर्तन

धनतेरस के दिन किचन में इस्तेमाल की जाने वाली चीजें जैसे नुकीला चाकू और लोहे के बर्तन नहीं खरीदने चाहिए.

एल्युमिनियम के बर्तन

धनतेरस पर एल्युमिनियम के बर्तन भी खरीदना अच्छा नहीं होता है. इसका संबंध भी राहु से होता है इसलिए इसको शुभ नहीं माना जाता है. यही कारण कि एल्युमिनियम का प्रयोग पूजा-पाठ में भी नहीं किया जाता है.

काले रंग की चीज

धनतेरस के दिन काले रंग की चीजों को घर लाने से बचना चाहिए. धनतेरस बहुत शुभ दिन माना जाता है जबकि काला रंग हमेशा से दुर्भाग्य का प्रतीक माना गया है इसलिए धनतेरस पर काले रंग की चीजें नहीं खरीदनी चाहिए.

तेल

धनतेरस के दिन तेल या तेल के उत्पादों जैसे घी, रिफाइंड ऑयल इत्यादि लाने के लिए मना किया जाता है. धनतेरस पर दीये जलाने के लिए भी तेल और घी की जरूरत पड़ती है इसलिए ये चीजें पहले से ही खरीद कर रख लें.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi