S M L

कई बड़े रोगों से बचाता है देसी घी, इसे खाने से होते हैं ये 7 खास फायदे

देसी घी के सेवन से हमारा शरीर बेहद स्वस्थ रहता है, यह न केवल हमें रोगों से बचाता है बल्कि बच्चों और गर्भवती महिलाओं के लिए तो अमृत समान है

Updated On: Jan 07, 2019 05:56 PM IST

Purnima Acharya

0
कई बड़े रोगों से बचाता है देसी घी, इसे खाने से होते हैं ये 7 खास फायदे

हजारों वर्ष पुराने आयुर्वेद में देसी घी का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना गया है लेकिन हालिया समय में देसी घी के सेवन से मोटापे का बढ़ना लोगों में चिंता का विषय बन गया है. यह धारणा गलत है, देसी घी के सेवन से हमारा शरीर बेहद स्वस्थ रहता है. यह न केवल हमें रोगों से बचाता है बल्कि बच्चों और गर्भवती महिलाओं के लिए तो अमृत समान है. आइए जानते हैं देसी घी के सेवन से मिलने वाले 7 खास फायदे.

दिल की बीमारियों से बचाता है

गाय का देसी घी दिल की बीमारियों से भी बचाता है. लगातार देसी घी का सेवन करने से खून और आंतों में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है. देसी घी शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है और गुड कॉलेस्ट्रॉल बढ़ाता है. देसी घी में कैल्शियम, फॉस्फोरस, मिनरल और पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं. कोलेस्ट्रॉल के कंट्रोल में रहने की वजह से हार्ट सही तरीके से काम करता है और दिल से जुड़ी किसी तरह की बीमारी होने की संभावना बेहद कम हो जाती है.

ब्लड सर्कुलेशन ठीक करता है

देसी घी में विटामिन K-2 भी मौजूद होता है. यह विटामिन ब्लड सेल में जमा कैल्शियम को हटाने का काम करता है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है.

फैट को गलाता है

देसी घी पेट में एसिड्स के बहाव को बढ़ाता है, जिससे पाचन क्रिया अच्छी होती है. देसी घी शरीर में जमा फैट को गलाकर विटामिन में बदलने का भी काम करता है.

स्किन चमकदार बनाता है

देसी घी को स्किन के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन को मुलायम और चमकदार बनाते हैं.

हड्डियों को मजबूत बनाता है

देसी घी हड्डियों को जरूरी कैल्शियम भी देता है और उन्हें मजबूत बनाता है.

माइग्रेन दूर करता है

अगर आप गाय का देसी घी खाते हैं तो यह और भी अच्छा होता है. गाय के देसी घी की दो से तीन बूंदें नाक में डालने से माइग्रेन का दर्द कम होता है.

गर्भवती महिला को एनर्जी देता है

गर्भवती महिलाओं को देसी घी खिलाने से गर्भ में पल रहे शिशु का शरीर मजबूत होने के साथ दिमाग भी तेज होता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi