S M L

डेंगू से बचाएगा ये खास फल, लगातार खाने से हमेशा दिखेंगे जवां

डेंगू से निजात दिलाने के साथ साथ यह फल आपकी खूबसूरती को भी बनाए रखता है

Updated On: Oct 21, 2018 05:48 PM IST

FP Staff

0
डेंगू से बचाएगा ये खास फल, लगातार खाने से हमेशा दिखेंगे जवां
Loading...

डेंगू मादा एडीज मच्छर के काटने से फैलता है. डेंगू होने पर तेज बुखार, सिर दर्द, बदन दर्द, उलटी, दस्त और त्वचा पर लाल दाने हो जाते हैं. यहां तक की कई बार इलाज में देरी की वजह से यह रोग जानलेवा भी बन जाता है. ऐसे में इस जानलेवा बीमारी से राहत दिलाने में एक खास तरह का फल आपकी मदद कर सकता है. खास बात यह है कि डेंगू से निजात दिलाने के साथ साथ यह फल आपकी खूबसूरती को भी बनाए रखता है. डेंगू से राहत दिलाने वाला ये फल और कोई नहीं बल्कि कीवी है. इस एक फल में कई फलों के बराबर विटामिंस और मिनरल्स होते हैं. इसमें मौजूद विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर, पोटैशियम व अन्य तत्व डायबिटीज से लेकर डेंगू तक में आपको राहत देता है.

डेंगू

डेंगू के रोगी के शरीर में ब्लड प्लेटिलेट्स तेजी से गिरने लगती हैं, जिन्हें ठीक करने में कीवी काफी मदद करता है. इसके अलावा यह शरीर को ताकत देने के साथ साथ डेंगू से जल्दी रिकवर होने में भी मदद करता है. डॉक्टर भी डेंगू के मरीजों को कीवी खाने की सलाह देते हैं.

बनाएगा खूबसूरत

कीवी में मौजूद विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को पूरा पोषण प्रदान करने में मदद करते हैं, जिसकी वजह से स्किन लंबे समय तक जवां और हेल्दी रहती है. एक कप कीवी में 164 मिलीग्राम विटामिन सी पाया जाता है जो कि एक संतरे से भी कहीं ज्यादा है. विटामिन सी आपको फ्री ऑक्सीजन रेडिकल्स से होने वाले डीएनए डैमेज से भी बचाता है.

डायबिटीज

कीवी में ग्लाइकेमिक इंडेक्स की मात्रा कम होती है, जिसकी वजह से खून में ग्लूकोज नहीं बढ़ता. यही वजह है कि यह डायबिटीज, दिल से संबंधित बीमारियां और वेट लॉस में काफी फायदेमंद होता है.

हड्डियों को करता है मजबूत

इसके अलावा इसमें केले जितना ही पोटैशियम भी पाया जाता है जो ऑस्टियोपोरोसिस के मरीजों के लिए अच्छा होता है. यह हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi