S M L

हैपी बर्थडे: एक कलाकार जिसने अपने दम पर स्टारडम हासिल किया

आज यानी बॉलीवुड के सबसे दमदार अभिनेताओं में से एक रणबीर कपूर का जन्मदिन है

Updated On: Sep 28, 2017 03:09 PM IST

FP Staff

0
हैपी बर्थडे: एक कलाकार जिसने अपने दम पर स्टारडम हासिल किया

आज यानी गुरुवार को बॉलीवुड के सबसे दमदार अभिनेताओं में से एक रणबीर कपूर का जन्मदिन है. रणबीर एक ऐसे अभिनेता हैं जिनकी एक्टिंग की तारीफ तो सभी करते हैं लेकिन सफलता के मामले में उनका फिल्मी करियर मिला-जुला रहा है.

फिल्म 'सांवरिया' से की थी करियर की शुरुआत 

संजय लीला भंसाली की फिल्म 'सांवरिया' से अपने करियर की शुरूआत करने वाले रणबीर कपूर 'अजब प्रेम की गजब कहानी' और 'रॉक स्टार' के साथ अपनी एक्टिंग का लोहा मनवा चुके हैं तो उनके खाते में रॉय' 'बेशरम', 'बॉम्बे वेलवेट' और 'जग्गा जासूस' जैसी फ्लॉप फिल्में भी हैं.

मशहूर खानदान की नई पीढ़ी के सदस्य हैं रणबीर कपूर 

रणबीर कपूर का जन्म 28 सितम्बर 1982 को मुंबई में हुआ था. रणबीर बॉलीवुड के मशहूर कपूर खानदान की नई पीढ़ी के सदस्य हैं. उनका निक नेम 'गंगलु ' है और उनके दादा यानी हिंदी फिल्मों के शो मैन राज कपूर भी उन्हें इसी नाम से पुकारा करते थे. ये बात अलग है कि सिर्फ उनकी मां और घर के ही लोग इस नाम के बारे में जानते हैं.

रणबीर ने एक्टिंग की शिक्षा कहां से ली?

बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल से 10वीं तक पढ़ाई करने वाले रणबीर ने एक्टिंग की शिक्षा न्यूयॉर्क के स्कूल ऑफ विजुअल आर्ट्स और ली स्ट्रासबर्ग थिएटर एंड फिल्म इंस्टीट्यूट से ली है. रणबीर कपूर डायरेक्टर के तौर पर अपने पापा ऋषि कपूर की पहली फिल्म 'आ अब लौट चलें' में उन्हें असिस्ट भी कर चुके हैं.

फिल्म 'ब्लैक' में बतौर अस्सिटेंट डायरेक्टर काम किया

न्यूयॉर्क से पढ़ाई पूरी करने के बाद रणबीर कपूर भारत लौटे और उन्होंने साल 2005 की संजय लीला भंसाली की फिल्म 'ब्लैक' में बतौर अस्सिटेंट डायरेक्टर काम किया था. इस दौरान रणबीर फ्लोर की सफाई से लेकर लाइट लगाने तक का काम करते थे और इस दौरान उन्हें कई बार डांट भी पड़ती थी.

रणबीर को साल 2008 में आई फिल्म 'बचना ए हसीनो' से असली पहचान मिली और वो हजारों लड़कियों के दिलों की धड़कन बन गए. कहा जाता है कि इसी दौरान रणबीर कपूर और दीपिका पादुकोण के बीच प्यार हुआ लेकिन फिर कुछ समय बाद दोनों अलग हो गए. साल 2009 में आई फिल्म 'अजब प्रेम की गजब कहानी' को भी दर्शकों का काफी प्यार मिल और इसी फिल्म की वजह से दर्शक रणबीर और कटरीना कैफ की जोड़ी को काफी पसंद करने लगे. रणबीर कपूर ऋषि कपूर, अक्षय खन्ना और काजोल को अपना फेवरेट एक्टर्स मानते हैं.

रणबीर कपूर के अफेयर की कहानी 

कटरीना कैफ के साथ भी रणबीर कपूर का लंबा अफेयर चला और यहां तक कि दोनों लिविंग में साथ भी रहने लगे थे लेकिन ये रिश्ता भी टूट गया और रणबीर कटरीना से अलग हो गए.

कहा जाता है कि जब रणबीर कपूर पहली बार दीपिका पादुकोण के साथ डेट पर गए थे तब उन्होंने मिस्टर बीन की एक फिल्म देखी थी. रणबीर कपूर तबला बजाना भी जानते हैं. रणबीर कपूर को उनके दादा राज कपूर बहुत प्यार करते थे और उन्होंने अपनी विरासत में रणबीर के नाम कई तोहफे लिखे थे.

इन तोहफों में से एक सोने का खानदानी सिक्का भी शामिल था जिसमें अफगान भाषा में लिखे गए कुछ अक्षर हैं. रणबीर 'जग्गा जासूस' के साथ प्रोड्यूसर भी बन गए हैं हालांकि फिल्म फ्लॉप होने से उन्हें काफी नुकसान भी उठाना पड़ा.

फिलहाल रणबीर राजकुमार हिरानी द्वारा संजय दत्त की जिंदगी पर बनाई जा रही बायोपिक में काम कर रहे हैं. रणबीर कपूर को बॉलवुड के सबसे टैलेंटिड अभिनेताओं में से एक माना जाता है. फिलहाल रणबीर कपूर और पाकिस्तानी अभिनेत्री माहिरा खान के बीच इश्क की खबरें इंटरनेट पर छाई हुई हैं.

(साभार न्यूज18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi