S M L

जन्मदिन विशेष: अपने गानों से दुनिया का 'दिलजीत' ने निकाला पंजाबी मुंडा

पंजाब के जालंधर में जन्मे दिलजीत दोसांझ ने अपनी गायकी पूरी दुनिया को अपना फैन बना लिया है. आज वह 34 साल के हो गए हैं

Updated On: Jan 06, 2018 10:41 AM IST

Puneet Saini Puneet Saini
फ़र्स्टपोस्ट हिंदी

0
जन्मदिन विशेष: अपने गानों से दुनिया का 'दिलजीत' ने निकाला पंजाबी मुंडा

बॉलीवुड में पैर जमाना बहुत मुश्किल होता है, वो भी तब जब आप हिंदी भाषी ना हों. आज हम एक ऐसी शख्सियत की बात करेंगे, जिनका हिंदी से दूर-दूर तक कोई रिश्ता नहीं था. बावजूद इसके उन्होंने ना सिर्फ बॉलीवुड में काम किया जबकि अपनी एक अलग पहचान बनाकर साबित कर दिया कि कामयाबी के लिए भाषा या स्टाइल जरूरी नहीं होता. इस शख्सियत का नाम है दिलजीत दोसांझ.

दिलजीत आज 34 साल के हो गए हैं. दिलजीत दोसांझ आज एक ऐसा नाम बन गए हैं, जो किसी परिचय का मोहताज नहीं हैं. सिंगिंग के साथ एक्टिंग में भी दिलजीत ने खुद को साबित किया है. दिलजीत ने बॉलीवुड में एंट्री फिल्म 2011 में 'उड़ता पंजाब' से की थी. इसमें दिलजीत ने एक पुलिस ऑफिसर का रोल निभाया था. इस फिल्म में मुख्य भूमिका में आलिया भट्ट और शाहिद कपूर थे. फिल्म पंजाब में नशे के बढ़ते व्यापार पर आधारित थी. इस फिल्म में बेहतर अदाकारी के लिए दिलजीत को 'फिल्मफेयर अवॉर्ड फॉर बेस्ट मेल डेब्यू' से भी नवाजा जा चुका है. महानायक अमिताभ बच्चन भी दिलजीत की एक्टिंग का लोहा मान चुके हैं. उन्होंने दिलजीत की इस फिल्म में एक्टिंग के लिए तारीफ भी की थी. वो भी तब जब सामने रणबीर कपूर और शाहिद कपूर जैसे स्टार बैठे थे.

उड़ता पंजाब के बाद दिलजीत ने अनुष्का शर्मा के साथ फिल्म 'फिलौरी' में स्क्रीन साझा की. आइए थोड़ा पीछे चलते हैं, जहां से दिलजीत के स्टार बनने की कहानी शुरू हुई. शौहरत के धनी दिलजीत का जन्म 6 जनवरी 1984 को जालंधर के दोसांझ कलां में एक सिख परिवार में हुआ था. पिता पंजाब रोडवेज में कार्यरत थे. दिलजीत ने शुरुआती पढ़ाई जालंधर में की, इसके बाद वह पंजाब के लुधियाना में शिफ्ट हो गए.

अपने स्कूली दिनों से ही दिलजीत को गाने का बहुत शौक था. उन्होंने स्कूल में स्टेज पर्फोर्मेंस देनी शुरू कीं, स्थानीय गुरुद्वारों में कीर्तन भी किया और अपने इस शौक को आगे जारी रखने की ठानी.

समय के साथ दिलजीत की गायकी भी आगे बढ़ती गई, लेकिन एक मंच की तलाश खत्म हुई साल 2003 में. इसी साल दिलजीत की पहली एल्बम 'इश्क दा ऊड़ा आड़ा' रिलीज हुई. यह एल्बम फाइनटोन कैसेट्स और टी सीरीज की साझेदारी से रिलीज हुई. इस एल्बम को निकालने में दिलजीत की सबसे ज्यादा मदद राजिंदर सिंह जी ने की.

दलजीत से बने दिलजीत

पहली एल्बम रिलीज हो चुकी थी. इसके बाद दो और एल्बम आ गईं. दलजीत को पहचान भी मिलने लगी. इस बीच राजिंदर सिंह जी ने दलजीत को अपना नाम दिलजीत करने की सलाह दी. दिलजीत मतलब- दिल जीतने वाला. दलजीत उनके बचपन का नाम था, राजिंदर सिंह के कहने पर उन्होंने अपना नाम दलजीत से बदलकर दिलजीत कर लिया.

इसके बाद दिलजीत ने पीछे मुड़कर नहीं देखा. देखते ही देखते वह युवाओं के पसंदीदा सिंगर बन गए. लोग उनके स्टाइल को कॉपी करने लगे. दिलजीत की तीसरी एल्बम 'स्माइल' ने उन्हें पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री का स्टार सिंगर बना दिया. इसका गाना 'नचदियां अल्ड़ा क्वारियां' बहुत हिट हुआ. वेडिंग पंजाब में हो या दिल्ली में दिलजीत के इस गाने ने उन्हें डीजे का बेताज बादशाह बना दिया.

इसके बाद उन्होंने अपनी इस कामयाबी को कायम रखा और इसी कड़ी में 'लक 28 कुड़ी दा 47 वेट कुड़ी दा', 'पंगा', 'भगत सिंह', 'गोलियां' जैसे अनेक हिट गानों के नाम शामिल हैं. 2011 में दिलजीत के गाने 'लक 28 कुड़ी दा 47 वेट कुड़ी दा' ने एशियन डाउलोड चार्ट में नंबर वन स्थान हासिल किया.

आजकल दिलजीत दोसांझ हॉलीवुड एक्ट्रैस गैल गैडट के 'इंस्टाग्राम' पोस्ट पर कमेंट को लेकर चर्चा में हैं. गैल गैडट ने इंस्टाग्राम पर नए साल के इंतजार की एक फोटो पोस्ट की थी जिस पर दिलजीत ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी. दिलजीत गैल गैडट की फोटो पर लिखा 'Kudi Punjaban Lagdi ah...'

Looking forward to the New Year..

A post shared by Gal Gadot (@gal_gadot) on

इससे पहले भी दिलजीत किली जैनर को टैग कर ट्वीट के जरिए सुर्खियां बटोर चुके हैं. इस ट्वीट में उन्होंने लिखा था 'कहां है लड़की. आजा एक वीडियो करना है.' वहीं अपने बॉयफ्रेंड के साथ किली की तस्वीर पर दिलजीत ने लिखा था 'दुर फिट्टे मुंह'

दिलजीत के इस ट्वीट के बाद फैंस ने उनसे हालचाल पूछना शुरू कर दिया था. जिसके जवाब में दिलजीत ने कहा था 'मैं बिल्कुल ठीक हूं'. हाल ही में दिलजीत का नया गाना 'रात दी गेड़ी' रिलीज हुआ है. इसे अब तक 17 मिलियन व्यूज मिल चुके हैं. इस गाने में दिलजीत के साथ नीरू बाजवा हैं. दिलजीत ने हर कदम पर खुद को साबित किया है, हमारी दुआएं हैं कि कामयाबी का यह सफर आगे भी जारी रहे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi