S M L

भैया दूज 2018: महंगे गिफ्ट नहीं इस बार हर बहन चाहती है अपने भाई से बस ये 5 वादे

वैसे तो वक्त के साथ कपड़े हो या फिर गिफ्ट्स के ट्रेंड, हर चीज में बदलाव देखने को मिलता है, वक्त के साथ जो आज तक नहीं बदला है वो है बहन और भाई का अटूट प्यार

Updated On: Nov 08, 2018 05:46 PM IST

FP Staff

0
भैया दूज 2018: महंगे गिफ्ट नहीं इस बार हर बहन चाहती है अपने भाई से बस ये 5 वादे
Loading...

भैया दूज पर हर भाई चाहता है कि वो अपनी प्यारी बहन को कोई ऐसा गिफ्ट दे जो उसे जिंदगी भर याद रहे. उस गिफ्ट के बारे में सोचते ही चेहरे पर खुशी आ जाए. वैसे तो वक्त के साथ कपड़े हो या फिर गिफ्ट्स के ट्रेंड, हर चीज में बदलाव देखने को मिलता है. वक्त के साथ जो आज तक नहीं बदला है वो है बहन और भाई का अटूट प्यार. इस प्यार को और बढ़ाने के लिए इस भैया दूज पर महंगे उपहारों की जगह अपनी बहन से ये 5 वादे कर लीजिए जो न सिर्फ आपकी बहन की सोच को बदल देगा बल्कि उनकी जिंदगी भी निखर सकती हैं..

अकेले जाना सिखाएं

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि बहनों को किसी भी काम से बाहर जाना होता है तो वो अपने भाई की तरफ टकटकी लगाएं देखती रहती हैं और उनके मन में बस यही होता है कि उनका भाई उन्हें गाड़ी से ड्रॉप कर दे. अगर आपकी बहन भी कुछ ऐसा ही सोचती है तो आप इस भैया दूज उनके मन में आत्मविश्वास पैदा जरूर करें.

बहन को बनाएं मजबूत

अक्सर ऐसा देखा गया है कि भाई अपनी बहनों को काफी कमजोर मानते हैं. 'रात में अकेले न जाना', 'कोई कुछ कहे तो जवाब न देना', 'बाहर जा रही हो तो अंजान लोगों से बात न करना' कुछ ऐसे ही शब्द हैं जो भाई अपनी बहनों को कहते हुए दिखाई देते हैं. लेकिन इस भैया दूज आप अपनी बहन को शारीरिक रूप से मजबूत बनाएं. इसके लिए आप अपनी बहन को मार्शल आर्ट्स के क्लासेज ज्वॉइन करा सकते हैं.

फैसले लेने में सक्षम

जब भी घर में किसी बात का फैसला लेना हो तो अक्सर भाई अपनी बहनों को फैसले लेने में सक्षम नहीं समझते लेकिन इस बार बहनों को चाहिए कि वो अपने भाइयों के साथ-साथ पूरे परिवार को यह बात समझाए कि वो फैसले लेने में उतनी ही सक्षम हैं.

घर में दें स्पेस

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि लड़कियों को अपनी बात रखने के लिए बहुत सोचना पड़ता है. ऐसे में आप कोशिश करें कि घर में बहनों को स्पेस दिया जाए ताकि वो अपनी हर बात को मां के अलावा अपने पिता और भाई से भी उतनी ही आसानी से कह सकें.

बहनों को दें इमोश्नल सपोर्ट

घर में ऐसे कई मौके आते हैं जब बहनें अपने परिवार से इमोशनल सपोर्ट चाहती हैं फिर चाहे बात कोई भी क्यों न हो. इसलिए आपको चाहिए कि बहन को एहसास दिलाएं कि जितना सहयोग उसे आपसे चाहिए आपको भी उसके साथ की उतनी ही जरूरत है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi