S M L

एक ऐसा फल जिसे रोज खाने से आप दिखेंगे जवान, चेहरे पर आएगा एक नया ग्लो

कीवी में विटामिन-ई पाया जाता है जो हमारी स्किन को सुंदर बनाने का काम करता है, इसके अलावा कीवी में डाइटरी फाइबर पाया जाता है, जो स्किन को हेल्दी बनाता है

Updated On: Jan 10, 2019 05:39 PM IST

FP Staff

0
एक ऐसा फल जिसे रोज खाने से आप दिखेंगे जवान, चेहरे पर आएगा एक नया ग्लो

फल हमारे हेल्थ के लिए बहुत लाभदायक होते हैं लेकिन कुछ फल ऐसे हैं जो आपकी स्किन को सबसे ज्यादा फायदा पहुंचाते हैं. तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं, एक ऐसे फल के बारे में जिसे खाने से चेहरे की खोई हुई चमक वापस आ जाएगी. जी हां, हम बात कर रहे हैं, कीवी फल के बारे में. तो आइए अब जानते हैं, यह फल हमारे चेहरे की खूबसूरती को कैसे बनाएं रखता है. दरअसल, कीवी खाने में जितना मजेदार फल है उससे कहीं ज्यादा यह हमारे चेहरे की खूबसूरती निखारने का काम करता है. इसे खाने से चेहरे का ग्लो बना रहता है.

कीवी में विटामिन-ई पाया जाता है जो हमारी स्किन को सुंदर बनाने का काम करता है. इसके अलावा कीवी में डाइटरी फाइबर पाया जाता है, जो स्किन को हेल्दी बनाता है. रोजाना एक या दो कीवी खाना आपके सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. इसे खाने से हमारी स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग नजर आती है. कीवी में एंटीबैक्टीरियल मौजूद होते हैं, जो हमारी स्किन को मुहांसे और कई बीमारियों से दूर रखने का काम करती है. कीवी फ्रूट आपके दिल से संबंधित समस्‍याओं को दूर करने में बहुत ही प्रभावकारी होता है.

किवी में मौजूद पोटेशियम लो ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित कर दिल के दौरे के रिस्‍क को कम करने में मदद करता है. यदि आपका ब्‍लड प्रेशर नियंत्रित और स्थिर होता है तो यह आपके स्‍वस्‍थ दिल को दर्शाता है. किवी फल में फाइबर और विटामिन होते हैं जो आपकी धमनियों को मजबूत कर उनके कार्यक्षमता को बढ़ाते हैं. इस प्रकार किवी फल का नियमित सेवन कर हम दिल से संबंधित बीमारियों को दूर कर सकते हैं.

किवी फल अस्‍थमा रोग के उपचार में असरदार होता है. यह हरा फल हमारी आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आंखों की दृष्टि कम होना या कम दिखाई देने का मैकुल पतन के कारण होता है. मैकुलर पतन को कम करके किवी फल आपकी आंखों की रक्षा करने में आपकी मदद कर सकता है. कीवी फ्रूट हमारी पाचन प्रणाली के लिए फायदेमंद होता है. यह कई फाइबरों से भरपूर होते हैं जो कि पाचन के लिए अच्‍छे और महत्‍वपूर्ण होते है. प्राकृतिक एंजाइमों से भरपूर किवी फल आपकी नींद को बेहतर बनाने में मदद करते है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi