S M L

शादी से पहले की मुलाकात में आपस में जरूर पूछ लें ये बातें, कहीं बाद में पछतावा न हो

आजकल रिलेशनशिप को लेकर भले ही लोग सीरियस न रहते हों लेकिन शादी को लेकर सब काफी सीरियस रहते हैं

Updated On: Oct 07, 2018 05:40 PM IST

FP Staff

0
शादी से पहले की मुलाकात में आपस में जरूर पूछ लें ये बातें, कहीं बाद में पछतावा न हो

शादी से पहले होने वाली मुलाकात काफी हद तक आपके रिलेशनशिप के भविष्य को तय करते हैं. इसलिए इस मुलाकात के दौरान अपनी शर्म को कोसो दूर रखते हुए खुल कर आपस में बातचीत कर लेनी चाहिए. एक दूसरे से खुलकर सवाल-जवाब करें ताकि दोनों के बीच एक अच्छी समझ बन सके. आजकल रिलेशनशिप को लेकर भले ही लोग सीरियस न रहते हों लेकिन शादी को लेकर सब काफी सीरियस रहते हैं. आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसी बातें जिन्हें शादी से पहले होने वाली मुलाकात में जरूर कर लेनी चाहिए.

वेस्टर्न कपड़े पहनना सही या गलत

मिनी स्कर्ट, जींस, शॉर्ट्स शादी के बाद आपके झगड़ों का कारण बन सकते हैं. इसलिए इस बारे में दोनों एक दूसरे की राय जान लें जिससे आगे चलकर इस तरह के कपड़ों को लेकर किसी तरह का कोई झमेला न हो.

फिजिकल रिलेशनशिप

मुलाकात के दौरान लड़का और लड़की खुलकर बात करें. एक-दूसरे से पूछें कि पहले कभी किसी के साथ फिजिकल रिलेशनशिप रहा है या नहीं. इस तरह की बात करने से दोनों को आपस में खुलने का अवसर मिलेगा.

शादी के बाद पत्नी का काम करना

ज्यादातर महिलाओं को न चाहते हुए भी अपना प्रोफेशनल करियर छोड़ना पड़ता है. इसके पीछे कभी पर्सनल तो कभी फैमिली प्रेशर कारण बन सकता है. इसलिए इस बारे में पहले ही बातचीत कर लें जिससे शादी के बाद कोई परेशानी न हो.

पुराने रीति-रिवाजों को मानते हैं या नहीं

शादी के बाद घूंघट डालना, हाथों में हर वक्त ढेर सारी चूड़ियां पहनना, सिर्फ साड़ी पहनना जैसे रिवाजों से अगर आप बचना चाहते हों तो पहले ही इस बारे में आपस में बात कर लें. एक-दूसरे की मानसिकता जान लें. कई बार ऐसा करने के पीछे फैमिली प्रेशर भी होता है लेकिन अगर पुरुष खुले विचारों का है तो काफी हद तक इस समस्या का समाधान किया जा सकता है.

परिवार के साथ रिलेशन

दोनों शादी से पहले ही एक-दूसरे के परिवार के बारे में जान लें. परिवार में कितने लोग हैं, सबकी मानसिकता कैसी है, किस तरह का खाना पसंद है, सबकुछ. परिवार के लोग आपस में एक दूसरे से कितना खुलकर बात करते हैं. इन सब बातों की जानकारी जरूरी है क्योंकि कई बार आपसी लड़ाई-झगड़ों की वजह परिवार के लोग ही होते हैं.

किसी चीज की लत तो नहीं

शादी के पहले होने वाली मुलाकात में ज्यादातर लड़का और लड़की अपनी बरसों पुरानी लत को छुपाने की कोशिश करते हैं. लेकिन आपका चेहरा और आपका लुक काफी हद तक आपके लत को बता ही देता है. इसलिए एक-दूसरे से इस बारे में खुलकर बात कर लें.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi