S M L

अपने मोटापे से क्या आप परेशान हैं? अब बैंगन वजन घटाने में करेगा मदद

बैंगन को आमतौर पर लोग एक सामान्य सब्जी समझकर नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन आपको बता दें कि बैंगन एक लो कैलॉरी सब्जी है

Updated On: Feb 18, 2019 05:22 PM IST

FP Staff

0
अपने मोटापे से क्या आप परेशान हैं? अब बैंगन वजन घटाने में करेगा मदद

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो बैंगन खाना आज से ही शुरू कर दें. बैंगन को आमतौर पर लोग एक सामान्य सब्जी समझकर नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन आपको बता दें कि बैंगन एक लो कैलॉरी सब्जी है. 100 ग्राम बैंगन में मात्र 25 कैलोरी होती है. इसलिए अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो बैंगन की सब्जी, भरता या बैंगन की कोई और डिश खाना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

बहुत कम कैलॉरी

100 ग्राम बैंगन में मात्र 25 कैलॉरी होती है. बैंगन फाइबर से भरपूर होता है. इससे पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है इसलिए वजन घटाने के लिए बैंगन का सेवन कहीं ज्यादा फायदेमंद होता है.

कोलेस्ट्रॉल घटाए

बैंगन में पोटेशियम व मैग्नीशियम बहुत अधिक मात्रा में मौजूद होता है, जिसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ नहीं पाता है. जब आप बैंगन खाते हैं, तो आपको दिल की बीमारियों का खतरा काफी कम हो जाता है.

अच्छी तरह पचता है खाना

बैंगन में डाइट्री फाइबर की मात्रा अधिक पाई जाती है. बता दें कि फाइबर आंतों में चिपकी गंदगी को साफ करता है और भोजन के पाचन को अच्छा बनाता है इसलिए बैंगन खाने से पाचन ठीक रहता है.

हड्डियां बनें मजबूत

बैंगन का सेवन आपकी हड्डियों के लिए भी फायदेमंद है. इसमें आयरन और कैल्शियम पाया जाता है. इसके साथ ही बैंगन में मौजूद फिनॉलिक एसिड हड्डियों का घनत्व बढ़ाते हैं और उन्हें मजबूत करते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi