S M L

ये 5 नुस्खे अपनाकर आप सर्दियों से बच सकते हैं!

इन 5 तरीकों को अपनाकर आप सर्दियों से बच सकते हैं. ज्यादा पानी पीने से आपके चेहरे पर होने वाली खुश्की में कमी आएगी

Updated On: Nov 23, 2017 09:44 PM IST

FP Staff

0
ये 5 नुस्खे अपनाकर आप सर्दियों से बच सकते हैं!

आमतौर पर सर्दियों में हमारी रोजमर्रा की जिंदगी थोड़ी धीमी हो जाती है. ज्यादा नींद आने के साथ-साथ शरीर में दर्द की तकलीफ भी बढ़ जाती है. ऐसे में अगर हम सर्दियों में थोड़ी ऐतियात बरतें तो इन परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है.

1. धूप से मिलता है विटामिन-डी

धूप ना सिर्फ शरीर में गर्माहट बनाए रखती है बल्कि विटामिन-डी की कमी भी नहीं होने देती. आमतौर पर हम सर्दियों में गरम कपड़े पहनते हैं जिससे शरीर पर धूप नहीं लग पाती, ऐसे में अपनी दिनचर्या में रोज आधा घंटे की धूप सेकना जरूर शामिल करें.

2. चाय की जगह काढ़ा पिएं

सर्दियों में चाय बेशक आपकी पहली पसंद होगी, लेकिन चाय की जगह काढ़ा पीना भी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. तुलसी, अदरक, मुलेटी, गोल मिर्च से बने काढ़ा ना सिर्फ आपको गरमाहट देगा बल्कि गले की खरास और जुकाम जैसी परेशानियों से भी बचाएगा.

3. ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं

आमतौर पर सर्दियों में चहरे पर रूखापन आ जाता है. इससे बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिए. इससे ना सिर्फ आपकी त्वचा में नमी रहेगी पानी की कमी भी नहीं होगी.

4. सुबह उठते ही बिस्तर पर ही करें व्यायाम

बिस्‍तर से निकलने से पहले कुछ व्‍यायाम कर आप खुद को सर्दी से बचा सकते हैं. इसके लिए अपने पैरों की अंगुलियों को 20 बार ऊपर नीचें करें. फिर दोनों दिशाओं में पैरों के टखनों को गोलाकार घुमाएं. इससे खून का प्रवाह बढ़ेगा और आप गर्म महसूस करेंगे.

5. सूप पिएं

सर्दियों में जितना हो सके सूप पिएं. अगर हो सके तो सूप में हरी सब्जियां डालकर पिएं. ये आपके शरीर में विटामिन-सी की कमी पूरा करेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi