S M L

यूट्यूब का 'Youtube Rewind 2018' बना अब तक सबसे ज्यादा 'Disliked' वीडियो

यूट्यूब का ईयर रिवाइंड वीडियो अब तक का सबसे ज्यादा डिसलाइक्ड वीडियो बन गया है

Updated On: Dec 14, 2018 06:33 PM IST

FP Staff

0
यूट्यूब का 'Youtube Rewind 2018' बना अब तक सबसे ज्यादा 'Disliked' वीडियो

हर साल यूट्यूब एक ईयर एंडर के तौर पर यूट्यूब रिवाइंड वीडियो बनाता है. इस वीडियो में साल भर के बड़े मोमेंट्स को मजेदार और क्रिएटिव तरीके से दिखाया जाता है. इन वीडियोज को आमतौर पर काफी पसंद किया जाता है और उनकी काफी चर्चा होती है लेकिन इस बार यूट्यूब को निराशा हाथ लग सकती है. यूट्यूब का ईयर रिवाइंड वीडियो अब तक का सबसे ज्यादा डिसलाइक्ड वीडियो बन गया है.

इस साल के रिवाइंड वीडियो को अब तक 11 मिलियन से ज्यादा डिसलाइक मिल चुके हैं. ये यूट्यूब का अब तक का सबसे ज्यादा डिसलाइक्ड वीडियो है. इसके पहले ये सेहरा पॉप सिंगर जस्टिन बीबर के मशहूर (कुख्यात) गाने 'Baby' के सिर बंध चुका है. इस गाने को अब तक नौ मिलियन लोगों ने नापसंद किया है.

इस साल के वीडियो में विल स्मिथ जैसे स्टार भी हैं लेकिन वीडियो का कंटेंट ऐसा है, जिससे लोगों को प्रॉब्लम है. इस वीडियो में विल स्मिथ के अलावा जॉन ऑलिवर, ट्रेवर नोआ, निन्जा, लाइज़ा कोशी जैसे यूट्यूबर और मार्कस ब्राउनली जैसे ब्लॉगर हैं.

ये वीडियो यूट्यूब ने 6 दिसंबर को पब्लिश किया था. लेकिन इसके लाइव होते ही लोगों ने इसकी आलोचना करनी शुरू कर दी. लोगों को शिकायत है कि यूट्यूब ने इसमें साल के बड़े और अच्छे मोमेंट्स शामिल ही नहीं किए हैं.

ब्लॉगर मार्कस ब्राउनली ने खुद ट्वीट कर बताया कि यूट्यूब की आलोचना क्यों हो रही है. उन्होंने बताया कि यूट्यूब के साथ सबसे बड़ी प्रॉब्लम है ये कि यूट्यूबर्स और ऑडियंस क्या दिखाना और देखना चाहते हैं, और यूट्यूब क्या दिखाना चाहता है, इसकी कोई समझ ही नहीं है.

वॉशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि जबसे गूगल ने एप्लीकेशन को मॉनेटाइज करने पर फोकस किया है, तबसे उसका अप्रोच बदला है. ये इसलिए भी क्योंकि फेसबुक और इंस्टाग्राम यूट्यूब को जबरदस्त कॉम्पटिशन दे रहे हैं.

आप खुद देखिए इस साल का 'Youtube Rewind 2018' वीडियो-

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi