S M L

ऑफिस में योग: काम करते हुए भी आप रह सकते हैं फिट

अपने कंप्यूटर के पास बैठे-बैठे भी आप कर सकते हैं ये योगा स्टेप्स

FP Staff Updated On: Oct 02, 2017 05:17 PM IST

0
ऑफिस में योग: काम करते हुए भी आप रह सकते हैं फिट

अगर अपने ऑफिस में आप तनाव में रहते हैं तो इसकी एक वजह तो आपके काम का दवाब हो सकता है या आपके पर्सनल लाइफ से जुड़ी बातें हो सकती हैं. इसके अलावा भी कई वजहें होतीं हैं जिसका आपको पता भी नहीं चलता और आप उससे परेशान होते हैं. जैसे आपके खाने-पिने में, सोने में आया बदलाव या फिर आपका बढ़ता हुआ वजन. परेशानी कोई भी हो इससे बचने का उपाय सिर्फ एक ही है, लगातार एक्सरसाइज़ करना.

ये बात आपको भी मालूम है कि योग और अभ्यास न सिर्फ शारीरिक रूप से आपको स्वस्थ्य रखते हैं बल्कि इससे आपको मानसिक शांति भी मिलती है, जिसकी आज के दौड़ते-भागते समय भी बहुत जरूरत है.

अब फिर से यही परेशानी आती है कि आपके पास लगातार वर्कआउट करने का वक्त नहीं है, तो यहां हम आपको कुछ ऐसे योगा के स्टेप्स बता रहे हैं जिसे आप अपने डेस्क पर बैठे-बैठे भी कर सकते हैं.

1 अपनी कुर्सी पर आराम से बैठें. अब दोनों हाथों से कुर्सी के हैंडल को कस के पकड़ते हुए बॉडी को ऊपर की तरफ उठाएं. पैर जमीन से ऊपर होने चाहिए. सीने को बाहर की ओर उठाते हुए कंधे को झुकाएं, 3 से 5 बार लंबी गहरी सांस लेने तक उसी पोज में होल्ड कर रखें. इसे आप 2 बार कर सकते हैं.

step1

2 लंबी सांस खींचते हुए दोनों हाथों को ऊपर उठाइए. ऊपर की हाथों के पंजो को मिलाकर अपनी बाईं तरफ झुकें. इस पोज में 5 से 8 बार सांस लेने तक रहिए. फिर दूसरी तरफ भी इसे दोहराइए.

step2

3 अब बैठे हुए ही अपने बाईं ओर मुड़िए. अपने बाएं हाथ से कुर्सी के पिछले हिस्से को थामें. इस पोज में भी 5 से 8 बार सांस लेते हुए रुकिए फिर दूसरी तरफ भी इसे दोहराइए. step3

4.अपने बाएं हाथ को अपनी पीठ की तरफ ले जाइए और दायें हाथ को सर की ओर से पीछे ले जाइए. अपने हाथों की उंगलियों को आपस में मिलाने की कोशिश करिए अगर हो सके तो. इसे भी 5 से 8 बार सांस लेते हुए रोक रखिए फिर हाथ बदल कर फिर से करिए.

step 4

5 अब बैठे हुए अपने बाएं पैर को अपने दायें पैर के घुटने पर ले जाएं. अपनी पीठ सीधी रखते हुए आगे की ओर झुकें. लगभग 5 से बार सांस लेते हुए इस पोज में रुकिए फिर साइड बदल कर इसे दोहराइए.

step5

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi