S M L

आयमेकॉन गांव: इतनी ठंड की आंखों की पलकों में बर्फ जम गई

इस शहर के लोग नहाने का पानी जमा करने के लिए बर्फ तोड़ते हैं.

Updated On: Jan 17, 2018 06:20 PM IST

FP Staff

0
आयमेकॉन गांव: इतनी ठंड की आंखों की पलकों में बर्फ जम गई

क्या आपने कभी दुनिया की सबसे ठंडी जगह के बारे में सुना है. कभी सोचा है वहां के लोग कैसे रहते होंगे. सर्दी आते ही ठंड से हमारी कपकपी छुटने लगती है. जरा से गिरते तापमान में ही हमारा हाल बेहाल हो जाता है पर दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जिन्हें -62 डिग्री सेल्सियस की जमा देनी वाली सर्दी में भी अपने रोजर्मरा के काम करने पड़ते हैं. ऐसी ही एक जगह है साइबेरिया का छोटा सा गांव आयमेकॉन.

इस गांव  का नाम गिनीज बुक में सबसे कम तापमान रिकॉर्ड किए जाने के लिए दर्ज है. इस गांव  के लोग को नहाने से लेकर पढ़ने लिखने तक हर रोज कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. लोग नहाने के लिए घरों में बर्फ का संग्रह करते है और उसे पिघलाकर पानी जमा करते हैं .पेन की स्याही लिखने से पहले ही सूख जाना इस गांव  में आम बात है.

इन सब चीजों के अलावा ठंड का असर लोगों के शरीर पर भी पड़ता है. ठंड इस कदर लोगों पर हावी हो जाती है की लोगों की आखों की पलकें ही बर्फ से जम जाती हैं. ऐसी ही कुछ लोगों की बर्फ से जमी हुई तस्वीरें सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही हैं.

coolest village 1

coolest village 2

 

coolest village 3

coolest village 4

coolest village 5

ये पहली बार नहीं है जब ठंड से जमे लोगों की ऐसी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं. इससे पहले पिछले साल एक चीनी बच्चे के जमे हुए बालों वाली तस्वीर ऐसे ही सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई थी.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi