S M L

World Emoji Day 2018: क्यों 17 जुलाई को मनाते हैं इमोजी डे? कैसे हुई थी शुरुआत?

आज वर्ल्ड इमोजी है और आप सबसे पहले ये जान लीजिए कि 17 जुलाई ही वर्ल्ड इमोजी डे क्यों है

FP Staff Updated On: Jul 17, 2018 03:41 PM IST

0
World Emoji Day 2018: क्यों 17 जुलाई को मनाते हैं इमोजी डे? कैसे हुई थी शुरुआत?

इमोजी आज की नई लैंग्वेज है. इसका चलन इतना ज्यादा है कि हमने मिनटों की बातें सेकेंड के एक हिस्से तक समेट दी है. ऑनलाइन रहने वाले करीब 92 प्रतिशत लोग इमोजी का इस्तेमाल करते हैं. तो फिर ऐसा कैसे हो सकता है कि इमोजी को सेलिब्रेट न किया जाए. आज वर्ल्ड इमोजी है और आप सबसे पहले ये जान लीजिए कि 17 जुलाई ही वर्ल्ड इमोजी डे क्यों है. अगर आपने ध्यान दिया होगा तो आपको पता होगा कि इमोजी कैलेंडर में 17 जुलाई की तारीख दी गई है. बस इसीलिए इस दिन को इमोजी डे के तौर पर चुन लिया गया है.

इस दिन फेवरेट इमोजी चुनने के लिए वोटिंग भी कराई जाती है. पिछले साल emoji 2 को नंबर वन इमोजी चुना गया था. emoji 1 दूसरा और emoji को तीसरा फेवरेट इमोजी चुना गया था.

इस दिन को दुनिया भर में अलग-अलग तरीके से सेलिब्रेट किया जा रहा है. कहीं लोग खुद इमोजी बनकर पार्टी कर रहे हैं तो दूसरी तरफ एपल ने नए इमोजी लॉन्च किए हैं. एपल अपने आईफोन, आईपैड, एपल वॉच और मैक यूजर्स के लिए नए 70 इमोजी लाया है. ये नए इमोजी इस साल के आखिर में आने वाले सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ आएंगे.

अब बात इमोजी के बारे में. इमोजी का इस्तेमाल काफी पहले से किया जाता है. इसकी शुरुआत 90 के दशक से हुई. हालांकि, कहा जाता है कि पहले स्माइली का इस्तेमाल 1648 में लिखी गई एक कविता में इस्तेमाल किया गया था. रॉबर्ट हैरिक ने टू फॉर्च्यून नाम की अपनी कविता में स्माइली का प्रयोग किया था. खैर, मौजूदा दौर की इमोजी की शुरुआत 1999 में जापान के कलाकार शिगेटाका कुरिता ने की थी. कुरिता जापान की मोबाइल कंपनी डोकोमो के इंटरनेट प्लेटफॉर्म को तैयार करने का काम कर रहे थे. उन्होंने ऐसे 176 इमोजी तैयार किए जो साधारण तरीके से जानकारी पहुंचा सके. ये इमोजी फिलहाल न्यूयॉर्क के मॉडर्न आर्ट संग्रहालय के स्थायी संग्रह का हिस्सा हैं. कुरिता ने ऐसे कैरेक्टर तैयार किये थे जो मौसम का हाल (जैसे बादल, धूप, छतरी, बर्फ), ट्रैफिक (कार, ट्रैम, एयरप्लेन, जहाज़), तकनीक (लैंडलाइन, सेलफोन, टीवी) बता सके.

और हां, आप वर्ल्ड इमोजी डे पर ये इमोज एंथम भी गा सकते हैं-

आप इमोजी डे पर हो रही हलचल के बारे में worldemojiday.com पर पढ़ सकते हैं. साथ ही आप इमोजीपीडिया (emojipedia.org) पर जाकर सभी इमोजी के मतलब जान सकते हैं और ये भी देख सकते हैं कि अलग-अलग सॉफ्टवेयर पर कोई भी इमोजी कैसा दिखता है. आप ऑनलाइन चैटिंग में रोज ही इमोजी का इस्तेमाल करते होंगे. हमें नीचे कॉमेंट्स में जरूर बताइए कौन सा इमोजी है आपका फेवरेट.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi