S M L

माइक्रोवेव में उबला अंडा गर्म करना खतरनाक हो सकता है

ब्रिटिश मेडिकल जर्नल पहले ही माइक्रोवेव बनाने वाली कंपनियों को पत्र लिखकर अपील कर चुका है

Updated On: Dec 17, 2017 06:56 PM IST

FP Staff

0
माइक्रोवेव में उबला अंडा गर्म करना खतरनाक हो सकता है

माइक्रोवेव में खाना गर्म करना बहुत आम बात है. दफ्तरों में काम करने वाले लोग अक्सर घर से लाया खाना कैंटीन के माइक्रोवेव में गर्म करते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो एक खबर आपके लिए है.

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है. इसमें कुछ लड़के एक उबला अंडा माइक्रोवेव में रखते हैं. इसके बाद उसे जैसे ही तोड़ते हैं अंडा बम की तरह फट जाता है.

दरअसल माइक्रोवेव में उबले अंडे को गर्म करने पर उसके अंदर का तापमान बहुत ज्यादा बढ़ जाता है. जिसके चलते कई बार अंडे का कुछ हिस्सा भाप भी बन जाता है. जबकि माइक्रोवेव की तरंगें अंडे के खोल को इतना गर्म नहीं करती हैं. इसलिए माइक्रोवेव में गर्म किए गए अंडे का खोल कहीं से क्रैक नहीं होता. और जैसे ही कोई इस अंडे को तोड़ता है या अंडा तेजी से हिलता है तो बम की तरह फट जाता है. कई बार ये विस्फोट ओवन के भीतर होता है तो नुकसान नहीं करता. मगर बाहर फटने पर ये घातक हो सकता है.

ये विस्फोट कई बार खतरनाक भी साबित होता है. 2001 में यूके में 2002 में 2700 लोग माइक्रोवेव के चलते घायल हुए थे. इनमें से कई मामले अंडे के फटने के थे. कुच समय पहले ब्रिटिश मेडिकल जर्नल ने एक पत्र लिखकर माइक्रोवेव कंपनियों को ओवन पर चेतावनी लिखने की बात कही थी. पत्र में एक लड़की के अंडा फटने से आंख की रौशनी खराब होने की बात की थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi