S M L

क्या है दिल्ली-NCR में नासा के भूकंप की भविष्यवाणी का सच?

व्हाट्सऐप के एक मैसेज में कहा जा रहा है कि नासा ने दिल्ली-एनसीआर के इलाके में 7 से 15 अप्रैल के बीच भूकंप आने की भविष्यवाणी की है

FP Staff Updated On: Mar 21, 2018 07:23 PM IST

0
क्या है दिल्ली-NCR में नासा के भूकंप की भविष्यवाणी का सच?

आजकल सोशल मीडिया के जरिए खबरों और सूचनाओं को जितनी तेजी से पहुंचाया जा रहा है, उतनी ही तेजी से तरह-तरह की अफवाहों को भी. वैसे तो अफवाहों का दौर सोशल मीडिया से पहले भी रहा है लेकिन तब इनका प्रचार इतनी तेजी से नहीं हो पाता था. व्हाट्सऐप खबरों और अफवाहों दोनों के तेजी से प्रचार का एक मजबूत माध्यम बन गया है. मैसेज पढ़ने वाले भी खबर की सच्चाई जाने बगैर इसे फॉरवर्ड कर देते हैं. इससे अफवाह का बाजार गर्म हो जाता है.

व्हाट्सऐप पर आजकल एक ऐसे ही अफवाह का बाजार गर्म है. व्हाट्सऐप के एक मैसेज में कहा जा रहा है कि प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने दिल्ली-एनसीआर के इलाके में 7 से 15 अप्रैल के बीच भूकंप आने की भविष्यवाणी की है. अंग्रेजी में लिखे इस मैसेज में कहा जा रहा है कि नासा ने इस भूकंप की रिएक्टर स्केल पर तीव्रता 9.1 से 9.2 तक होने का अनुमान जताया है.

इस मैसेज में यह भी कहा जा रहा है कि संभव हो तो इस बीच में दिल्ली से कहीं बाहर चले जाएं. भूकंप का केंद्र गुरुग्राम को बताया जा रहा है. यह भी कहा जा रहा है कि इस भूकंप का असर पाकिस्तान से लेकर यूपी और बिहार तक रहेगा. मैसेज में बकायदा नासा की एक बेवसाइट का लिंक www.nasaalert.com भी दिया जा रहा है, जहां चेतावनी जारी की गई है.

क्या है इस मैसेज का सच?

यह मैसेज पूरी तरह अफवाह और बकवास है. सबसे पहली बात यह कि आज तक कोई भी देश या एजेंसी भूकंप आने की भविष्यवाणी करने वाले किसी तकनीक का ईजाद नहीं कर पाया है. यानी कब और कहां भूकंप आएगा यह कोई नहीं बता सकता. इसके साथ-साथ नासा के नाम पर जो जिस बेवसाइट का लिंक दिया जा रहा है वो नासा की असली बेवसाइट का लिंक है ही नहीं. नासा की असली बेवसाइट का लिंक https://www.nasa.gov/ है और नासा की तरफ से ऐसी कोई भविष्यवाणी नहीं की गई. फ़र्स्टपोस्ट की तरफ से लोगों से आग्रह है कि इस तरह की अफवाहों पर ध्यान न दें और इस वायरल मैसेज की असलियत बाकी लोगों को भी बताएं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi