S M L

ट्विटर पर बीजेपी-कांग्रेस में वीडियो वॉर, फेक न्यूज़ पर उठे सवाल

फेक न्यूज़ के भ्रमजाल को लेकर डीडी न्यूज ने भी मोर्चा खोल दिया है

FP Staff Updated On: Jul 10, 2018 05:03 PM IST

0
ट्विटर पर बीजेपी-कांग्रेस में वीडियो वॉर, फेक न्यूज़ पर उठे सवाल

इस समय दो चैनलों के बीच जंग चल रही है. एक सरकारी और दूसरा प्राइवेट. जंग दरअसल, सोशल मीडिया पर थी. लेकिन अब यह दो चैनलों में बदल गई है. दरअसल, मामला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जुड़ी एक खबर का था. नमो ऐप के जरिए कृषि लाभार्थियों से पीएम मोदी के सीधे संवाद पर सरकार की उपलब्धि पर सवाल उठाए गए थे. दरअसल एक प्राइवेट चैनल ने अपनी खबर में साबित करना चाहा कि पीएम मोदी ने जो दावा किया, वो गलत है. इसके जवाब में डीडी न्यूज उतर आया. उसने अपनी खबर में दिखाने की कोशिश की कि कैसे फेक न्यूज का भ्रमजाल निजी चैनल पर हावी है.

दरअसल कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने निजी चैनल की रिपोर्टिंग को लेकर पीएम मोदी पर निशाना साधा था. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि ‘वह अपने मन की बात सुनाते ही नहीं, बल्कि अपने मन की बात सुनना भी चाहते हैं’. इस ट्वीट के साथ राहुल गांधी ने एक निजी न्यूज चैनल का वीडियो भी शेयर किया. निजी चैनल के वीडियो में मोदी सरकार के किसानों की आय दोगुनी होने के दावे को गलत ठहराया गया है.

20 जून को पीएम मोदी ने नमो ऐप के जरिए देशभर के कृषि लाभार्थियों से संवाद किया था. इस दौरान उन्होंने छत्तीसगढ़ में कांकेर की रहने वाली महिला किसान से पूछा था कि, ‘आपकी आय कितनी हो गई है’? जिस पर महिला ने दोगुना होने का जवाब दिया था. लेकिन निजी चैनल ने अपनी रिपोर्टिंग के जरिए किसानों की आय दोगुना होने की सरकार की उपलब्धि को गलत बताया है.

निजी चैनल के वीडियो को शेयर कर राहुल गांधी महिला किसान की आय दोगुनी होने के दावे को गलत ठहरा रहे हैं. निजी चैनल की खबर के मुताबकि कृषि में आय दोगुनी होने की बात सही नहीं है.

जिसके बाद बीजेपी ने महिला किसान के इंटरव्यू का नया वीडियो जारी कर राहुल गांधी के आरोपों को ‘फेक न्यूज़’ का शिकार बताया है. बीजेपी के इस नए वीडियो में पीएम मोदी से नमो ऐप के जरिए बात करने वाली महिला किसान कह रही है कि उसने सीताफल से निकलने वाले पल्प की कमाई से आय के दोगुने होने की बात की थी. महिला का दावा है कि उसने कृषि में दोगुनी आय की बात नहीं कही थी जो कि निजी चैनल दिखा रहा है.

बीजेपी ने इस मामले में महिला किसान का पिछला वीडियो भी जारी किया है जिसमें वो पीएम मोदी से बात कर धान की खेती में फायदा न होने के बाद सीताफल के पल्प के जरिए आय बढ़ने की बात कर रही है. बीजेपी ये दावा कर रही है कि महिला किसान ने सीताफल के जरिए आय दोगुनी होने की बात की है तो वहीं निजी चैनल की खबर और राहुल गांधी धान की खेती को लेकर आरोप लगा रहे हैं. वहीं डीडी न्यूज ने भी फेक न्यूज़ के भ्रमजाल को लेकर अपनी एक रिपोर्ट में निजी चैनल की खबर पर कई सवाल उठाए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi