S M L

ट्विटर पर डोनाल्ड ट्रंप के हैं सबसे ज्यादा फॉलोवर्स, जानें कौन से स्थान पर हैं PM मोदी

कम्युनिकेशन फर्म 'Burson Cohn & Wolfe' की स्टडी 'Twiplomacy' के मुताबिक इस लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरे सबसे लोकप्रिय नेता हैं. उन्हें ट्विटर पर 43 मिलियन से अधिक यूजर्स फॉलो करते हैं

Updated On: Jul 10, 2018 04:23 PM IST

FP Staff

0
ट्विटर पर डोनाल्ड ट्रंप के हैं सबसे ज्यादा फॉलोवर्स, जानें कौन से स्थान पर हैं PM मोदी

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता हैं. मंगलवार को आई एक रिपोर्ट में कहा गया कि 'अमेरिकी राष्ट्रपति का पदभार संभालने के बाद से ट्विटर पर ट्रंप के फॉलोअर दोगुने हो गए हैं.' वर्तमान में ट्विटर पर डोनाल्ड ट्रंप के 53 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं.

वेटिकन सिटी के पोप फ्रांसिस इस सूची में दूसरे नंबर पर आते हैं. हालांकि ट्रंप की तुलना में पोप के लगभग 45 लाख कम फॉलोअर्स हैं.

इस लिस्ट में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरे सबसे लोकप्रिय नेता हैं. मोदी को ट्विटर पर 43 मिलियन यूजर्स फॉलो करते हैं.

कम्युनिकेशन फर्म 'Burson Cohn & Wolfe (बीसीडब्लू)' की स्टडी 'Twiplomacy' के मुताबिक, @realDonaldTrump अकाउंट के फॉलोअर्स की संख्या तीसरे नंबर पर रहे नरेंद्र मोदी को फॉलो करने वालों से तकरीबन 10 मिलियन ज्यादा है. वहीं, लाइक और रीट्वीट्स के रूप में अगर देखा जाए, तो ट्रंप काफी प्रभावित करते हैं.

पिछले एक साल में राष्ट्रपति ट्रंप ने फॉलोअर्स के साथ करीब 264.5 मिलियन इंटरैक्शन यानी बातचीत की है. यह ट्विटर पर प्रधानमंत्री मोदी के इंटरैक्शन की तुलना में 5 गुना ज्यादा है. जबकि, पोप फ्रांसिस की तुलना में यह संख्या 12 गुना है.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को फॉलो करते हैं

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को ट्विटर पर 53 मिलियन से अधिक यूजर्स फॉलो करते हैं

हालांकि, सिर्फ रीट्वीट्स के मामले में सऊदी अरब के शाह (किंग) सलमान ही ट्रंप को पीछे छोड़ते हैं. सलमान-बिन-अब्दुल-अजीज-अल-सउद ने मई 2017 से लेकर मई 2018 के बीच सिर्फ 11 बार ट्वीट किया. लेकिन, उनके हर ट्वीट पर औसतन 154,294 रीट्वीट्स आए. इस दौरान राष्ट्रपति ट्रंप के हर ट्वीट पर औसतन केवल 20,319 ही रीट्वीट्स हुए.

रिपोर्ट के अनुसार यूएस स्टेट डिपार्टमेंट ऐसा इकलौता यूएस गवर्नमेंटल डिपार्टमेंट है, जो राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ट्विटर अकाउंट को फॉलो नहीं करता. मगर वो ईरान के विदेश मंत्री जावेद जरीफ और वहां के राष्ट्रपति हसन रूहानी के ट्विटर अकाउंट को फॉलो करता है.

यूरोप की बात करें तो ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे बीते एक साल में ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलो की जाने वाली नेता हैं. रिपोर्ट के मुताबिक उनके @10DowningStreet अकाउंट के लगभग 5.6 मिलियन फॉलोअर्स हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi