S M L

जब सुंदर पिचई ने बताया- गूगल पर 'Idiot' सर्च करने पर क्यों दिखती है ट्रंप की तस्वीर

गूगल पर इडियट यानी मूर्ख शब्द सर्च करने पर डोनाल्ड ट्रंप की तस्वीर क्यों आ रही है?

Updated On: Dec 12, 2018 02:38 PM IST

FP Staff

0
जब सुंदर पिचई ने बताया- गूगल पर 'Idiot' सर्च करने पर क्यों दिखती है ट्रंप की तस्वीर

गूगल के सीईओ सुंदर पिचई को तब बहुत ही अजीब से सवाल का सामना करना पड़ा था, जब अमेरिकी कांग्रेस में सांसदों के सामने हाउस ज्यूडिशियरी कमिटि हियरिंग में अपना पक्ष रख रहे थे.

सुनवाई के दौरान सुंदर पिचई से अचानक सांसद ज़ो लॉफ्ग्रेन ने पूछ लिया कि गूगल पर इडियट यानी मूर्ख शब्द सर्च करने पर डोनाल्ड ट्रंप की तस्वीर क्यों आ रही है? जाहिर है, सुंदर पिचई अचकचा गए होंगे.

यूएसए टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, सांसद लॉफ्ग्रेन ने पिचई के सामने अपना सवाल साफ करने के लिए तुरंत अपने स्मार्टफोन पर गूगल इमेज सर्च में जाकर इडियट सर्च भी किया, जिसके बाद रिजल्ट में ट्रंप की तस्वीरें दिखने लगीं. लॉफ्ग्रेन ने पूछा कि ऐसा कैसे हो सकता है. सर्च वर्क कैसे काम करता है?

इस पर पिचई ने सांसदों को समझाने की कोशिश की कि गूगल का एल्गोरिदम कैसे काम करता है.

पिचई ने कहा कि गूगल सर्च अरबों कीवर्ड्स के जरिए काम करता है. ये सर्च अपने रेलवेंस और पॉपुलैरिटी के हिसाब से काम करते हैं. इनके काम करने के 200 कारण हो सकते हैं.

इसपर लॉफ्ग्रेन ने पूछा, 'तो ये ऐसे काम नहीं करता कि कोई शख्स परदे के पीछे बैठकर तय कर रहा हो कि यूजर्स को क्या दिखाना है? ये उस सबका सामूहिक रिजल्ट है, जो यूजर खुद जेनरेट कर रहा है.'

दरअसल, जॉफ्ग्रेन ने ये सवाल उन आरोपों के मद्देनजर पूछा था, जहां रिपब्लिकंस ने गूगल के कर्मचारियों पर गूगल के सर्च रिजल्ट से छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया था. उनके अलावा दूसरे सांसद लमार स्मिथ ने पिचई से ये भी पूछा कि क्या उन्होंने कभी अपनी तरफ से किसी कर्मचारी को गूगल सर्च रिजल्ट से छेड़छाड़ करने को कहा है, इसपर पिचई ने बताया कि ऐसा करना किसी एक शख्स या किसी समूह के लिए भी संभव नहीं है क्योंकि ऐसा करने में कई जटिलताएं और प्रक्रियाएं हैं.

इस ज्यूडिशियरी हियरिंग में पिचई गूगल पर राजनीतिक भेदभाव करने के आरोपों पर सफाई देने पहुंचे थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi