S M L

RBI गर्वनर शक्तिकांत दास: ट्विटरातियों ने लिए मजे, हिस्ट्री में MA और बन गए गवर्नर

जैसे ही लोगों को ये पता चला कि आरबीआई के नए गर्वनर कोई और नहीं बल्कि शक्तिकांत दास हैं, ट्विटर यूजर्स उनके मजे लेने लगे

Updated On: Dec 12, 2018 04:22 PM IST

FP Staff

0
RBI गर्वनर शक्तिकांत दास: ट्विटरातियों ने लिए मजे, हिस्ट्री में MA और बन गए गवर्नर

उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद मंगलवार को पूर्व वित्त सचिव और 15वें फाइनेंस कमीशन के सदस्य शक्तिकांत दास को रिजर्व बैंक का नया गर्वनर नियुक्त किया गया. इससे 24 घंटे पहले यानी सोमवार को उर्जित पटेल ने निजी कारणों का हवाला देते हुए आरबीआई के गवर्नर पद से इस्तीफा दे दिया था. पटेल ने सितंबर 2016 में रघुराम राजन की जगह ली थी.

कौन हैं शक्तिकांत दास?

शक्तिकांत दास ने नोटबंदी के दौरान बेहद अहम भूमिका निभाई थी. नोटबंदी होने के बाद वे लगभग हर दिन केंद्र सरकार की तरफ से प्रेस कॉन्फ्रेंस करते थे और मीडिया के सवालों का जवाब देते थे.

जैसे ही लोगों को ये पता चला कि आरबीआई के नए गर्वनर कोई और नहीं बल्कि शक्तिकांत दास हैं तो तुरंत नोटबंदी के समय का प्रेस कॉन्फ्रेंस के वीडियो ढूंढने शुरू कर दिए और सोशल मीडिया पर उनकी चुटकी लेने लगे.

देखिए लोगों ने शक्तिकांत दास को कैसे ट्रोल किया.

बात सिर्फ यहीं खत्म नहीं हुई कुछ लोग उनकी क्वालिफिकेशन को लेकर भी सवाल उठाने लगे. कुछ लोगों ने कहा कि उन्होंने केवल हिस्ट्री में मास्टर्स की है. रघुराम राजन और उर्जित पटेल की तरह उनेक पास कोई बिजनेस या इकोनॉमिक्स में डिग्री नहीं है. ऐसे में उन्हें RBI का गर्वनर कैसे बनाया जा सकता है. इसी सवाल के साथ लोगों ने उनके मजे लेने शुरू कर दिए.

हालांकि सच्चाई ये नहीं है. विकीपीडिया के मुताबिक हिस्ट्री में मास्टर्स होने के साथ-साथ उन्होने बेंगलुरु IIM से एडवांस फाइनेंशियल मैनेजमेंट का कोर्स किया है. इसके अलावा उन्होंने NIBM से डेवलपमेंट बैंकिंग और इंस्टीट्यूशनल क्रेडिट का कोर्स भी किया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi