S M L

ट्विटर पर इन हस्तियों के हैं करोड़ों फेक फॉलोवर्स, घट सकती है संख्या

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के करोड़ों फॉलोवर्स में हजारों 'फेक फॉलोवर्स' हैं

Updated On: Jul 12, 2018 10:33 AM IST

FP Staff

0
ट्विटर पर इन हस्तियों के हैं करोड़ों फेक फॉलोवर्स, घट सकती है संख्या

सोशल मीडिया के लीडिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर, फेसबुक और वॉट्सऐप केंद्र सरकार की ओर से पड़ रहे दबाव के बाद से फेक न्यूज को फैलने से रोकने और ट्रोलिंग को रोकने के लिए बड़े कदम उठा रहे हैं. जहां, वॉट्सऐप नए गाइडलाइंस और फीचर्स ला रहा है, वहीं ट्विटर फेक अकाउंट्स की पहचान कर डिलीट कर रहा है.

ट्विटर पर करोड़ों फर्जी अकाउंट हैं. इन अकाउंट्स को डिलीट करने का मतलब है कि ट्विटर यूजर्स में भारी गिरावट आएगी. इसका ये भी मतलब है कि ट्विटर पर सेलेब्रिटीज के फॉलोवर्स में भी कमी आएगी.

7 करोड़ अकाउंट्स को ट्विटर ने किया है डिलीट

द वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट में कहा गया है कि गलत और भ्रामक सूचनाओं के प्रचार-प्रसार पर लगाम लगाने के लिए टि्वटर ने बीते मई और जून महीने में 7 करोड़ से ज्यादा फर्जी अकाउंट बंद कर दिए हैं. यानी हर दिन 10 लाख फेक अकाउंट को बंद किया गया है.

सीबीएस न्यूज़ की एक खबर बताती है कि पिछले अक्टूबर से लेकर अबतक टि्वटर के फर्जी अकाउंट बंद करने का आंकड़ा लगभग दोगुने से भी ज्यादा तेजी से बढ़ा है. अकाउंट बंद होने का असर इस सोशल नेटवर्किंग साइट के यूजर की संख्या पर भी दिखने की संभावना जताई जा रही है.

टि्वटर ने अपना अभियान तब से और तेज कर दिया है जब से उसे पता चला है कि 2016 में हुए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रूस ने इस सोशल साइट का गलत उपयोग किया.

हालांकि, ट्विटर ने साफ किया है कि साइट के एक्टिव यूजर पर इसका बड़ा असर नहीं पड़ने वाला. पिछले महीने टि्वटर ने हर हफ्ते लगभग 10 करोड़ स्पैमी या ऑटोमेटेड अकाउंट बनने की पहचान की थी. लेकिन 'सूचनाओं की क्वालिटी में सुधार' की इस मुहिम से यूजर की संख्या घट सकती है.

इन शख्सियतों के हैं करोड़ों फेक फॉलोवर्स

इंडियन एक्सप्रेस ने सोशल मीडिया एनालिटिक् फर्म ट्विटर ऑडिट के हवाले से बताया है कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के करोड़ों फॉलोवर्स में हजारों 'फेक फॉलोवर्स' हैं.

ऑडिट के मुताबिक, पीएम मोदी के 4 करोड़ फॉलोवर्स में महज 3 करोड़ अकाउंट वास्तविक यूजरों के हैं. पीएम मोदी के 23 प्रतिशत फॉलोवर्स फेक अकाउंट हैं. वहीं राहुल गांधी के 70 लाख फॉलोवर्स में से 36 प्रतिशत फॉलोवर्स फेक हैं. डोनाल्ड ट्रंप के 5 करोड़ फॉलोवर्स में से 86 प्रतिशत अकाउंट रियल हैं और बाकी फेक. इसके अलावा विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के 21 प्रतिशत फेक फॉलोअर्स हैं. और बीजेपी के अकाउंट को 30 प्रतिशत फेक फॉलोवर्स, वहीं, कांग्रेस के 21 प्रतिशत फेक फॉलोवर्स हैं. इंडियन क्रिकेट टीम के कैप्टन विराट कोहली को 50 प्रतिशत फॉलोअर्स फेक हैं. दीपिका पादुकोण के फॉलोवर्स में 67 प्रतिशत रियल अकाउंट्स हैं, वहीं अमिताभ बच्चन के भी इतने ही रियल फॉलोअर्स हैं.

ऐसे एनालाइज करता है ट्विटर ऑडिट

ऑडिट लगभग 50,000 फॉलोअर्स का सैंपल लेता है और उनको ट्वीट, फॉलोअर्स, म्यूचुअल फॉलोवर्स और अन्य दूसरे पैरामीटर्स पर उनको आंकता है. इसका स्कोरिंग मैथड उतना परफेक्ट नहीं होता, लेकिन इससे ये पता चल जाता है कि किसी प्रोफाइल ने अपने फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए किसी गलत तरीके का इस्तेमाल किया है क्या.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi