S M L

सोशल मीडिया पर नरेंद्र मोदी से इस तरह आगे निकले राहुल गांधी

ट्विटर पर इस वक्त मोदी के 44.7 मिलियन फॉलोअर्स हैं जबकि राहुल गांधी के फॉलोअर्स की संख्या 8.08 मिलियन है. इतने कम फॉलोअर्स के साथ भी पिछले एक साल में राहुल गांधी सोशल मीडिया पर बढ़त बनाने में सफल रहे हैं

Updated On: Dec 19, 2018 02:19 PM IST

FP Staff

0
सोशल मीडिया पर नरेंद्र मोदी से इस तरह आगे निकले राहुल गांधी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय रहते हैं. मोदी दुनिया भर के तमाम नेताओं में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काफी लोकप्रिय भी हैं लेकिन अब उन्हें यहां भी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से कड़ी टक्कर मिलने लगी है. वे कई मामलों में पीएम मोदी से काफी आगे निकल चुके हैं.

ट्विटर पर इस वक्त मोदी के 44.7 मिलियन फॉलोअर्स हैं जबकि राहुल गांधी के फॉलोअर्स की संख्या 8.08 मिलियन है. यानी फॉलोअर्स के मामले में प्रधानमंत्री, राहुल गांधी से 4 गुना से ज्यादा आगे हैं. इतने कम फॉलोअर्स के साथ भी पिछले एक साल में राहुल गांधी सोशल मीडिया पर बढ़त बनाने में सफल रहे हैं.

अध्यक्ष बनने के बाद राहुल गांधी का बढ़ा ग्राफ

सोशल मीडिया पर राहुल गांधी का ग्राफ कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद ही बढ़ा है. एक साल पहले कांग्रेस अध्यक्ष बने राहुल गांधी का पहले ट्विटर हैंडल भी @officeofrg था जो बाद में @rahulgandhi हुआ. विपक्षी यह भी आरोप लगाते हैं कि सोशल मीडिया पर एंगेजमेंट बढ़ाने के लिए कांग्रेस और राहुल गांधी की टीम पीआर कंपनी का सहारा ले रही है. हालांकि पार्टी इस बात को नकारती रही है.

क्या ट्वीट करते हैं दोनों नेता

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक, पीएम मोदी के ट्वीट में कुटनीति, नई योजनाओं समेत कई अन्य मुद्दों का जिक्र होता है. जबकि राहुल गांधी के ट्वीट में किसान, रोजगार और पीएम मोदी का जिक्र होता है. खास बात यह है कि राहुल गांधी के मुकाबले नरेंद्र मोदी ज्यादा ट्वीट करते हैं लेकिन एंगेजमेंट के मामले में राहुल गांधी उनसे काफी आगे निकल गए हैं.

राहुल गांधी अपने ट्वीट के माध्यम से किसानों और बेरोजगारी का मुद्दा अक्सर उठाते रहते हैं. इसके अलावा वो पीएम मोदी पर भी राजनीतिक हमला करने के लिए ट्वीट किया करते हैं. हालांकि पीएम मोदी सीधे तौर पर राहुल गांधी पर ट्वीट के जरिए हमला नहीं करते हैं.

2017 की शुरुआत से अब तक राहुल गांधी के ट्विटर अकाउंट से 1,381 ट्वीट किए गए, जिनमें से 104 ट्वीट में मोदी या प्रधानमंत्री का जिक्र है. दूसरी तरफ प्रधानमंत्री के ट्वीट में गांधी, नेहरू और राहुल का जिक्र सिर्फ 9 बार ही है और इसमें भी वे महात्मा गांधी, मेनका गांधी और राहुल कौशिक का जिक्र कर रहे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi