S M L

सूरत के 'पैड कपल': ये कपल हर महीने बांटते हैं 5000 सैनिटरी पैड

पिछले पांच सालों से गुजरात के सूरत के पैड कपल मीना और अतुल मेहता हर महीने जरुरतमंद महिलाओं और लड़कियों को 5000 पैड्स बांट रहे हैं

FP Staff Updated On: Feb 13, 2018 01:07 PM IST

0
सूरत के 'पैड कपल': ये कपल हर महीने बांटते हैं 5000 सैनिटरी पैड

ये पैडमैन फिल्म बनने से पहले से चली आ रही जमीनी हकीकत है, कहते हैं समाज में एक क्रांति लाने के लिए एक चिंगारी बहुत है. फिर यहां तो दो लोग हैं. हम बात कर रहे हैं पैड कपल मीना मेहता और अतुल मेहता की. ये दोनों सूरत गुजरात के रहने वाले हैं.

पिछले पांच सालों से लगातार ये कपल हर महीने 5000 सैनिटरी नैपकिन्स यानी पैड्स उन जरुरतमंद महिलाओं और लड़कियों को बांट रहे हैं, जिन्हें या तो इनकी समझ नहीं है या फिर वो पैसों के अभाव में इन सैनिटरी पैड्स को खरीदने में सक्षम नहीं हैं.

बता दें की मेहता कपल हर महीने स्लम्स, निगम स्कूलों और आंगनवाड़ी में काम करने और पढ़ने वाली लड़कियों के बीच सैनिटरी पैड्स बांटने का काम करते हैं.

मीना का कहना है कि उन्होंने एक बार दो गरीब लड़कियों को डस्टबिन से गंदे पैड्स को एकत्र करते हुए देखा,फिर जब उनसे पूछा कि वे ऐसा क्यों कर रही हैं? उन्होनें बताया कि वे उसे हर महीने एकत्र करती हैं उन्हें धोकर साफ करती हैं और उसके बाद उसका इस्तेमाल करती हैं क्योंकि उनके पास नए सैनिटरी पैड्स खरीदने के पैसे नहीं होते हैं, इसलिए वे ऐसा करती हैं.

मीना ने कहा कि इस घटना ने उन्हें अंदर से झकझोर कर रख दिया, इस वाकये से उन्हें कुछ अलग करने की प्रेरणा मिली और अब वे खुद लोगों से भी अपील कर रही हैं कि लोग इस तरह की महिलाओं और लड़कियों की मदद करें.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi