S M L

नीलाम हो रहा है स्टीव जॉब्स का पहला रिज़्यूमे, कीमत चौंका देगी

दुनिया भर के इंजीनियर्स के लिए एपल में काम करना सपने जैसा है, उसके मालिक का पहला बायोडेटा कैसा था

Updated On: Mar 12, 2018 03:05 PM IST

FP Staff

0
नीलाम हो रहा है स्टीव जॉब्स का पहला रिज़्यूमे, कीमत चौंका देगी

एपल दुनिया की सबसे बड़ी और जानी मानी कंपनियों में से एक है. स्टीव जॉब्स दुनिया भर में टेक आइकॉन की तरह पूजे जाते हैं. स्टीव काम को लेकर अपने पैशन के लिए भी मशहूर हैं. उन्होंने अपने काम को पर्फेक्ट बनाने के लिए कई बार अपने एंप्लॉइज़ को परेशान भी किया. लेकिन स्टीव जॉब्स ने जब अपनी पहली नौकरी के लिए अप्लाई किया था तो उसमें क्या कहा था.

स्टीव जॉब्स ने 18 साल की उम्र में अपनी पहली जॉब एप्लीकेशन भरी थी. 1973 का एक पेज का ये लेटर अब वायरल हो रहा है. इसके साथ ही इसकी कॉपी नीलामी के लिए उपलब्ध है. उम्मीद है कि ये लेटर 50,000 डॉलर से ज्यादा कीमत पर बिक सकता है. यानी इस एक पन्ने के गलतियों भरे एप्लीकेशन की कीमत 30 लाख से ज्यादा है.

steve-jobs-application

इस लेटर में काफी स्पेलिंग और पंक्चुएशन की गलतियां भी हैं. उन्होंने टेक कंपनी Hewlett-packard को Hewitt-Packard लिखा है. स्टीव में अपनी योग्यताओं में कंप्यूटर के साथ कैल्कुलेटर भी लिखा है. इसमें उन्होंने अपना नाम स्टीवन जॉब्स लिखा है. इस एप्लिकेशन से इंजीनियर की नौकरी मांग रहे स्टीव ने क्वालिफिकेशन में इंग्लिश लिट्रेचर की डिग्री का जिक्र किया है. हालांकि स्टीव ने पढ़ाई बीच में छोड़ दी थी. इसके साथ ही दुनिया की सबसे चर्चित टेक कंपनी के मालिक स्टीव इंजीनियरिंग की पढ़ाई से कोसों दूर रहे.

हालांकि स्टीव अपने इस गलतियों वाले सीवी के साथ नौकरी पाने में सफल रहे थे. उन्हें 1974 में गेमिंग कंपनी अटारी में नौकरी मिल गई थी. इसके दो साल बाद 1976 में स्टीव ने एपल कंपनी की स्थापना की. इसके बाद स्टीव जॉब्स दुनिया के टेक गुरू, मिलियन डॉलर हिप्पी और तमाम लोगों की प्रेरणा बन गए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi