S M L

दुनिया की सबसे हार्ड बीयर मानी जाती है Snake Venom, पीने से पहले सौ बार सोच लेना!

दुनिया में एक ऐसी बीयर भी है जो हद से ज्यादा हार्ड है और इसकी बोतल पर चेतावनी भी लिखी जाती है.

Updated On: Nov 18, 2018 04:14 PM IST

FP Staff

0
दुनिया की सबसे हार्ड बीयर मानी जाती है Snake Venom, पीने से पहले सौ बार सोच लेना!

बहुत बार दोस्त-यार महफिल जमा कर बीयर पीने को तवज्जो देते हैं. ऐसे में कोई हार्ड तो कोई सॉफ्ट बीयर पीता है. लेकिन दुनिया में एक ऐसी बीयर भी है जो हद से ज्यादा हार्ड है और इसकी बोतल पर चेतावनी भी लिखी जाती है.

ब्रियूमीस्टर के जरिए बनाए जाने वाली इस बीयर का नाम स्नेक वेनम है और दुनिया की सबसे तेज बीयर के तौर पर देखी जाती है. स्नेक वेनम का मतलब 'सांप का जहर' होता है. इस बीयर की खास बात यह है कि इसमें दुनिया की तेज बीयर के मामले में आइसोप्रोपेनॉल अल्कोहल (आईपीए) की मात्रा 5, 10 फीसदी या फिर इससे डबल भी हो सकती है.

न्यूज 18 के मुताबिक इस बीयर में अल्कोहल की मात्रा 67.5 फीसदी एबीवी (अल्कोहल बाई वॉल्यूम) की होती है. इस बीयर को पीते ही पेट में आग जैसी लगती है. यह बीयर इतनी तेज होती है कि इसके साथ चेतावनी भी दी जाती है कि कोई भी इसे 35 एमएल से ज्यादा न पीएं.

स्कॉटलैंड में इस बीयर को मुख्य तौर पर बनाया जाता है. इसके लिए स्मोक्ड पीट माल्ट और शैम्पेन यीस्ट (शैम्पेन के खमीर) और एली यीस्ट (जौ के शराब का खमीर) का इस्तेमाल किया जाता है. वहीं इस बीयर को विस्की की तरह इस्तेमाल करने की हिदायत दी जाती है लेकिन व्हिस्की में 40-45 फीसदी एल्कोहल ही होता है. ऐसे में इसे एक स्पेशल व्हिस्की की तरह ट्रीट करने के लिए कहा जाता है.

साथ ही इस बीयर को बेचने वाली कंपनी भी इसे लेकर थोड़ा ध्यान रखती है और कपंनी भी एक समय में किसी को एक से ज्यादा बीयर नहीं बेचती. इसकी एक बीयर की बोतल 275 एमएल की होती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi